चीन में बिजली संकट से मुश्किल में पंजाब की गारमेंट इंडस्ट्री, डाई और केमिकल्स की कमी से उत्पादन घटने की आशंका

गारमेंट्स इंडस्ट्री में यार्न और फैब्रिक की रंगाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डाइ व केमिकल का कच्चा माल 70 फीसद चीन से आयात किया जाता है। चीन में जारी बिजली संकट के कारण इनका आयात मुश्किल हो गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:58 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 02:59 PM (IST)
चीन में बिजली संकट से मुश्किल में पंजाब की गारमेंट इंडस्ट्री, डाई और केमिकल्स की कमी से उत्पादन घटने की आशंका
चीन में आए बिजली संकट ने लुधियाना की गारमेंट्स इंडस्ट्री के लिए बड़ी चुनौती पैदा कर दी है। पुरानी फोटो

जागरण संवाददाता, लुधियाना। चीन में आए बिजली संकट ने पंजाब के उद्योग भी प्रभावित हो रहे हैं। इसका सबसे अधिक प्रभाव महानगर की गारमेंट्स इंडस्ट्री में देखने को मिल रहा है। गारमेंट्स इंडस्ट्री में यार्न और फैब्रिक की रंगाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डाइ व केमिकल का कच्चा माल 70 फीसद चीन से आयात किया जाता है। कई स्पेशल डाइज भी आयात की जाती हैं। चीन में आए बिजली संकट ने गारमेंट्स इंडस्ट्री के लिए बड़ी चुनौती पैदा कर दी है। उत्पादन से पहले यार्न और फैब्रिक की डाइंग करना जरूरी होता है। अक्टूबर में गर्मियों के कपड़ों का उत्पादन शुरू हो जाता है। डाइंग इंडस्ट्री को केमिकल सप्लाई करने वाली कंपनियों ने फिलहाल सप्लाई न दे पाने के संकेत दिए हैं। आने वाले समय अगर इस समस्या का हल नहीं निकला तो उत्पादन पर असर पड़ेगा।

डाई और केमिकल्स पर फोकस करे सरकार

एकता डाइंग एंड फिनिशिंग मिल के पार्टनर सुभाष सैनी के अनुसार यह समय गर्मियों के परिधानों के उत्पादन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। सर्दियों के उत्पादन के बाद गर्मियों के कपड़ों मांग तेज होती है। कंपनियां रंगाई के लिए यार्न और फैब्रिक देती हैं। अगर डाई और केमिकल्स की कमी ऐसे ही बनी रही तो उत्पादन प्रभावित होगा। उन्होंने कहा कि एडवांस आर्डर के लिए भी कंपनियों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। यही हालात रहे तो दाम बढ़ जाएंगे। सरकार को चाहिए कि मेक इन इंडिया डाइज और केमिकल्स पर फोकस किया जाए।

केमिकल कंपनियों ने हाथ खड़े किए

बालाजी प्रोसेसर के एमडी बाबी जिंदल का कहना है कि यह हमारे लिए यह मुश्किल भरा समय है। उत्पादन के लिए यह समय सबसे महत्वपूर्ण होता है। केमिकल कंपनियों ने मटीरियल देने के लिए हाथ खड़े कर दिए हैं। कुछ दिन में यह समस्या विकराल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - बरनाला की अनाज मंडी में आढ़ती को मारने से फैली दहशत, जानें किस बात को लेकर हुआ विवाद

chat bot
आपका साथी