लुधियाना में हो सकेगा प्रोस्टेट कैंसर का कारगर इलाज, फोर्टिस अस्पताल में पीईटी स्कैन मशीन स्थापित

डॉ. रविंदर सिद्धू ने बताया कि जीवनशैली में आ रहे बदलाव कारण प्रोस्टेट कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। पीईटी स्कैन मशीन बीमारी की सही स्टेज का पता लगा लेती है। इससे मरीज का इलाज करने में बहुत मदद मिलती है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 04:47 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 04:47 PM (IST)
लुधियाना में हो सकेगा प्रोस्टेट कैंसर का कारगर इलाज, फोर्टिस अस्पताल में पीईटी स्कैन मशीन स्थापित
पीईटी स्कैन मशीन को लुधियाना के फोर्टिस अस्पताल में स्थापित किया गया है। सांकेतिक फोटो

लुधियाना, जेएनएन। पुरुषों में सबसे आम पाए जाने वाले प्रोस्टेट कैंसर की पहचान और इलाज के लिए एफ-18 पीएसएमए पीईटी स्कैन मशीन बेहद कारगर है। देश भर के चुनिंदा अस्पतालों में मौजूद यह मशीन फोर्टिस अस्पताल (लुधियाना) में भी स्थापित हो चुकी है। 

इस संबंध में अस्पताल के न्यूक्लियर मेडिसन विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. रविंदर सिद्धू ने बताया कि जीवनशैली में आ रहे बदलाव कारण प्रोस्टेट कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। इसके इलाज को लेकर चल रही रिसर्च के दौरान ही एफ 18 पीएसएमए पीईटी स्कैन मशीन का अविष्कार किया गया। यह मशीन बीमारी की सही स्टेज का पता लगा लेती है। इससे मरीज का इलाज करने में बहुत मदद मिलती है और प्रोस्टेट कैंसर को पहली स्टेज पर ही पकड़ा जा सकता है।

परिणाम सटीक होने के कारण मृत्यु दर में आती है कमी

इसके परिणाम सटीक होने के कारण बीमारी से मरने वालों लोगों की मृत्यु दर में भी कमी आएगी। इसके लिए मरीज को अस्पताल में दाखिल होने की जरूरत भी नहीं पड़ती और ओपीडी में 3-4 घंटे रहकर ही उसका स्कैन कराया जा सकता है। मशीन में मौजूद रेडियोएक्टिव ट्रेसर कैंसर के सही स्थान और फैलाव की जानकारी मुहैया कराती है। डॉ. सिद्धू ने बताया कि पहले इस स्कैन के लिए पंजाब से बाहर जाना पड़ता था, मगर अब यह सुविधा फोर्टिस अस्पताल में ही उपलब्ध है।

अस्पताल के जोनल डायरेक्टर डॉ. विश्वदीप गोयल ने कहा कि देश में तेजी से बढ़ रहे हेल्थकेयर नेटवर्क का हिस्सा होने के कारण फोर्टिस अस्पताल लुधियाना में कैंसर के मरीजों के लिए हाई क्वालिटी की थ्री लेयर का इलाज और देखभाल की सुविधा उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी