ठेकेदारों की कमाई पर लुधियाना F&CC का चाबुक, 30 फीसद कम राशि पर टेंडर लेने वालों को नहीं मिलेगा काम

25 फीसद वाले की पांच फीसद सिक्योरिटी जमा करवाएगा निगम - छह फीसद से कम में लुक व 12 फीसद से कम में नहीं मिलेगा आरसीसी रोड का कांट्रैक्ट - 288 में 150 प्रस्तावों पर चर्चा बाकी प्रस्तावों के लिए आज होगी बैठक

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:18 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:18 AM (IST)
ठेकेदारों की कमाई पर लुधियाना F&CC का चाबुक, 30 फीसद कम राशि पर टेंडर लेने वालों को नहीं मिलेगा काम
नगर निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी ठेकेदाराें पर सख्त। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। नगर निगम की फाइनांस एंड कांट्रैक्ट कमेटी (F&CC) ने ठेकेदारों की कमाई पर चाबुक चला दिया है। अब ठेकेदार न तो पूलिंग कर ऊंचे दाम पर कांट्रैक्ट ले सकेंगे और न ही बहुत कम रेट पर काम लेकर निम्न दर्जे का काम कर सकेंगे। सोमवार को मेयर कैंप आफिस में हुई एफएंडसीसी बैठक में सख्त फैसले लिए गए। मेयर बलकार सिंह संधू ने साफ कर दिया कि जो कांट्रैक्टर 30 फीसद से कम में काम करने के लिए टेंडर भरता है उसके टेंडर को निरस्त कर दिया जाए।

यही नहीं जो 25 फीसद कम पर काम करने का टेंडर भरता है तो वर्क आर्डर जारी करने से पहले उससे पांच फीसद सिक्योरिटी राशि जमा करवाई जाए। ताकि काम में कमी पेशी होने पर उसकी भरपाई की जा सके। मेयर ने बैठक में साफ कहा कि इतने कम रेट पर मापदंडों के हिसाब से काम करना संभव नहीं है। यही नहीं कुछ ठेकेदार पूलिंग करके ऊंचे दामों पर यानि एक या दो फीसद कम पर कांट्रैक्ट ले लेते हैं। अब वह भी ऐसा नहीं कर सकेंगे। कमेटी ने साफ कर दिया कि तारकोल वाली सड़कों का कांट्रैक्ट कम से कम छह फीसद और आरसीसी व इंटरलाॅकिंग टाइल का कांट्रैक्ट 12 फीसद से कम पर नहीं दिए जाएंगे। अगर किसी कांट्रैक्टर के पास ज्यादा काम हैं तो उसे भी टेंडर अलाट नहीं किया जाएगा।

एफएंडसीसी के एजेंडे में 288 प्रस्ताव

सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा ने बताया कि एफएंडसीसी के एजेंडे में 288 प्रस्तावों को शामिल किया गया था। इनमें से 150 प्रस्तावों पर चर्चा हुई। बाकी के प्रस्तावों पर मंगलवार को चर्चा की जाएगी। 150 में से ज्यादातर विकास कार्यों के एस्टीमेट व वर्क आर्डर जारी करने से संबंधित थे। इसलिए सभी प्रस्तावों को पास कर दिया गया है। शिंगार सिनेमा रोड से गऊशाला श्मशानघाट तक नाले को ढकने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। इसका डिजाइन आइआइटी रूड़की से तैयार करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सप्लीमेंटरी एजेंडा तैयार किया जा रहा है। जिसमें उन विकास कार्यों के वर्कआर्डरों को शामिल किया जाएगा जिनके हाल में टेंडर निकाले गए हैं।

दो बार पहले रद हो चुकी है बैठक

एफएंडसीसी की बैठक का एजेंडा करीब दो सप्ताह पहले जारी किया गया था। पहली बैठक डिप्टी मेयर सर्बजीत कौर के शामिल न होने के कारण रद हो गई थी। दूसरी बार मेयर ने बैठक रद कर दी थी।

chat bot
आपका साथी