लुधियाना में अवैध निर्माण जोरों पर, चीफ सेक्रेटरी को भेजी जोन सी की 24 अवैध निर्माणों की शिकायत

एक आरटीआइ एक्टिविस्ट ने जोन सी के जसपाल बांगड़ इलाके में बन रही 24 इमारतों की फोटो व लोकेशन समेत शिकायत अब पंजाब के चीफ सेक्रेटरी प्रिंसिपल सेक्रेटरी स्थानीय निकाय विभाग समेत कुल 7 अफसरों को भेजी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 01:13 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 01:13 PM (IST)
लुधियाना में अवैध निर्माण जोरों पर, चीफ सेक्रेटरी को भेजी जोन सी की 24 अवैध निर्माणों की शिकायत
लुधियाना में धड़ल्ले से हो रहे अवैध निर्माण की शिकायत चंडीगढ़ में आला अफसरों तक पहुंची है। जागरण

जागरण संवाददाता, लुधियाना। नगर निगम लुधियाना आर्थिक तंगी से गुजर रहा है लेकिन बिल्डिंग ब्रांच के अफसर हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। वे शिकायत के बाद भी अवैध निर्माणों पर न तो कार्रवाई कर रहे हैं और न ही उन पर जुर्माना लगा रहे हैं। इसकी वजह से शहर में अवैध निर्माण जोरों से चल रहा है। शहरवासी लगातार नगर निगम को शिकायत के साथ अवैध निर्माणों के फोटो व लोकेशन अफसरों को दे रहे हैं लेकिन कार्रवाई नहीं की जा रही है। 

शहर के एक आरटीआइ एक्टिविस्ट ने जोन सी के जसपाल बांगड़ इलाके में बन रही 24 इमारतों की फोटो व लोकेशन समेत शिकायत अब पंजाब के चीफ सेक्रेटरी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी स्थानीय निकाय विभाग समेत कुल 7 अफसरों को भेजी है। शिकायतकर्ता गज्जन सिंह ने बताया कि बिल्डिंग ब्रांच अगर पूरे शहर में सही तरीके से काम करे तो नगर निगम के पास पैसे ही पैसे आ जाएंगे। उनकी सुस्ती के कारण निगम को भार नुकसान उठाना पड़ा रहा है। बिल्डिंग ब्रांच के अफसर आंखें मूंदकर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि अफसरों के हालात यह हैं कि उन्हें अवैध निर्माणों के बारे में जानकारी देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती है। जहां वह कार्रवाई करते भी हैं तो सिर्फ दिखावे के लिए करते हैं। 

लगातार काटी जा रही अवैध कालोनियां

उन्होंने कहा कि जसपाल बांगड़ में लगातार अवैध कालोनियां काटी जा रही हैं। वहां पर बड़ी-बड़ी कमर्शियल इमारतें बनाई जा रही हैं, जो कि सीधे सीधे बिल्डिंग बायलाज का उलंघन है। उन्होंने कहा कि अब अवैध निर्माणों की शिकायत एमटीपी, निगम कमिश्नर, प्रिंसिपल सेक्रेटरी स्थानीय निकाय विभाग व चीफ सेक्रेटरी को भेजी है। इसके अलावा विजीलेंस ब्यूरो, डायरेक्टर स्थानीय निकाय विभाग को भी इस संबंध में शिकायत दी गई है। उन्हें उम्मीद है कि चीफ सेक्रेटरी व अन्य अफसर इस पर कार्रवाई करेंगे। 

यह भी पढ़ें - Punjab: 12वीं क्लास की स्टूडेंट अपने ही स्कूल बस ड्राइवर के साथ भागी, घर से ले गई 6 तोला सोना

यह भी पढ़ें - कृषि कानूनों पर पंजाब से लेकर दिल्ली तक गरमाई सियासत, संसद भवन के समक्ष बिट्टू व हरसिमरत आमने-सामने

chat bot
आपका साथी