दुनिया भर छाएंगी Made in Ludhiana E-Cycles, बढ़ी डिमांड देख साइकिल कंपनियों ने की बड़ी तैयारी

भारत अभी केवल 1 लाख इलेक्ट्रिक साइकिलों का निर्माण कर रहा है। सांकेतिक फोटो

भारतीय कंपनियों ने विश्व बाजार में ई-साइकिल्स की तेजी से बढ़ती हुई मांग को देखते हुए इस नए कांसेप्ट पर फोकस कर एक्सपेंशन की तैयारी कर ली है। लुधियाना स्थित हीरो कंपनी और एवन साइकिल्स ने कई नए मॉडल लांच कर दिए हैं।

Pankaj DwivediTue, 13 Apr 2021 07:44 PM (IST)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। कोविड संकट के बाद स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर लोगों में बढ़ी सजगता और कई देशों में साइक्लिंग को लेकर बढ़ते रूझान का असर भारतीय साइकिल उद्योग में बदलाव के रूप में देखने को मिल रहा है। भारतीय कंपनियों ने विश्व बाजार में तेजी से बढ़ती हुई मांग को देखते हुए इस नए कांसेप्ट पर फोकस कर एक्सपेंशन की तैयारी कर ली है। इस समय विश्व में सबसे अधिक 10 करोड़ साइकिलों का निर्माण करने वाला चीन भी इलेक्ट्रिक साइकिल की डिमांड देखते हुए तीन करोड़ इलेक्ट्रिक साइकिलों का निर्माण कर रहा है। भारत अभी केवल 1 लाख इलेक्ट्रिक साइकिलों का निर्माण कर रहा है। डिमांड के बढ़ने से साइकिल निर्माता आने वाले समय में इसे एक अहम बिजनेस के रूप में देख रहे हैं और विस्तार की तैयारी में हैं।

इसी को देखते हुए जहां शहर के कई एमएसएमई यूनिट असेंबल कर रहे हैं, वहीं नामी कंपनियों हीरो मोटर्स कंपनी (एचएमसी) हीरो साइकिल एवं एवन साइकिल लिमिटेड की ओर से बकायदा ई-साइकिल के मॉडल लांच कर दिए गए हैं। कंपलीट इनहाउस प्रोडक्शन के लिए भी तैयारी आरंभ कर दी है। भारतीय साइकिल निर्माताओं का फोकस मेक इन इंडिया इलेक्ट्रिक साइकिलों पर है।
 

हीरो साइकिल्स के सीएमडी पंकज एम मुंजाल ने कहा कि आने वाला समय ई-साइकिल का है। कारों को लेकर भी कई देशों में स्पेस मैनजमेंट को लेकर बंदिशें लगाई जा रही है। ऐसे में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक साइकिल ही विकल्प बनेगा। लुधियाना के साइकिल वैली प्रोजेक्ट में हीरो की ओर से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल मार्केट के लिए इलेक्ट्रिक साइकिलों का निर्माण किया जाएगा।

हीरो साइकिल्स ने लांच की विश्व की सबसे महंगी ई-साइकिल

हीरो साइकिल की ओर से विश्व का सबसे महंगा आठ लाख रुपये की प्रीमियर इलेक्ट्रिक साइकिल भी लांच की है। ऐसे में कंपनी की ओर से प्रीमियम के साथ साथ घरेलू बाजार के लिए भी बेहतरीन साइकिल वाजिब दामों में लांच की जाएंगी। अभी भारत में इसकी शुरुआत है और आने वाले समय में इसका बड़ा स्कोप है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल आने वाले समय की मांगः ओंकार पाहवा

एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा के मुताबिक इलेक्ट्रिक व्हीकल आने वाले समय की मांग है। इसमें सेहत संभाल के लिए पैडलिंग और लंबी दूरी के लिए इलेक्ट्रिक का सहारा लिया जा सकता है। इसको लेकर लेटेस्ट बैटरी सिस्टम पर काम हो रहा है। कंपनी ने हाल ही में दो माडल 25 और 28 हजार के लांच किए हैं। कंपनी इंटरनेशनल मार्केट की डिमांड को देखते हुए प्रीमियम उत्पाद की रेंज भी प्रस्तुत करेगी।

यह भी पढ़ें- ये हैं IAS अफसर रामवीर सिंह, मुंह पर सूती कपड़ा, हाथ में दाती लेकर संगरूर के डीसी दे रहे खास संदेश

यह भी पढ़ें - नवजोत सिंह सिद्धू ने बुर्ज जवाहर सिंह वाला के गुरूद्वारे में टेका माथा, 2015 में यहीं हुआ था पावन स्वरूप चोरी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.