बाइक चोरी का केस दर्ज करने में लगाए 18 महीने, डीएसपी को 25 हजार रुपये जुर्माना

मुलांपुर के गांव रकबा से चोरी हुए मोटरसाइकिल की एफआईआर दर्ज करने में पुलिस ने 1

By Edited By: Publish:Tue, 02 Apr 2019 06:54 PM (IST) Updated:Wed, 03 Apr 2019 12:57 PM (IST)
बाइक चोरी का केस दर्ज करने में लगाए 18 महीने,  डीएसपी को 25 हजार रुपये जुर्माना
बाइक चोरी का केस दर्ज करने में लगाए 18 महीने, डीएसपी को 25 हजार रुपये जुर्माना

लुधियाना, [राजन कैंथ]।  मुलांपुर के गांव रकबा से चोरी हुए मोटरसाइकिल की एफआइआर दर्ज करने में पुलिस ने 18 महीने लगा दिए। केस दर्ज कराने के लिए मोटरसाइकिल मालिक रायकोट के गांव बुढेल भोरा निवासी रणधीर ¨सह तथा आरटीआइ एक्टीविस्ट जगशीर ¨सह की जूतियां घिस गईं। उक्त समाचार को दैनिक जागरण ने 27 मार्च के अंक में प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था। मामले में रणधीर ¨सह व जगशीर ¨सह ने मुलांपुर थाना, डीएसपी मुलांपुर, एसएसपी जगरांव तथा डीजीपी पंजाब को शिकायत देकर पर्चा दर्ज करने की मांग की। जिसमें 112 दिन पहले डीजीपी ने एसएसपी जगरांव को मामले पर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। मगर नतीजा जीरो ही रहा। जगशीर ¨सह ने जगरांव पुलिस में डीएसपी के नाम पर एक आरटीआइ डाली थी। जिसका जवाब नहीं दिया गया। जिस पर फरवरी 2019 में मामले की शिकायत पंजाब स्टेट इंफार्मेशन कमीशन से मामले की शिकायत की गई। जिस पर कमीशन ने कड़ा संज्ञान लेते हुए डीएसपी दाखा को मामला दर्ज कर 2 अप्रैल तक रिपोर्ट करने के लिए कहा।

कमीशन ने डीएसपी को 25 हजार रुपये जुर्माना भरने तथा 2 अप्रैल तक पर्चा न दर्ज करने की सूरत में हर रोज 250 रुपये जुर्माना भरने के आदेश जारी किए। जिसके चलते पुलिस ने 1 अप्रैल को आनन फानन में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज करके खानापूर्ति कर डाली। बता दें कि रायकोट के गांव बुढेल भोरा निवासी रणधीर ¨सह की बजाज प्लेटिना मोटरसाइकिल नंबर पीबी 56बी-9415 मुलांपुर-रायकोट रोड पर गांव रकबा स्थित अजीतसर स्कूल के बाहर से 9 सितंबर 2017 में चोरी हो गई थी।

शिकायत मिलने पर भी मुलांपुर पुलिस ने  नहीं किया केस दर्ज

मामले की शिकायत मिलने पर भी थाना मुलांपुर पुलिस ने केस दर्ज नहीं किया। 16 नवंबर 2017 को उसने डीएसपी दाखा तथा 3 सितंबर 2018 को एसएसपी जगरांव शिकायत दे एफआइआर दर्ज करने की गुहार लगाई। मगर वो शिकायतें फाइलों में दब कर रह गई। अंत में 11 दिसंबर 2018 को रणधीर ¨सह ने आरटीआइ एकटीविस्ट जगसीर ¨सह की मदद से डीजीपी को लिखित शिकायत दे मोटरसाइकिल चोरी मामले में पर्चा दर्ज करने की मांग की थी। डीजीपी दफ्तर से उक्त शिकायत नंबर 4921/एसओ को एसएसपी जगरांव को मार्क कर दिया गया। मगर हुआ फिर भी कुछ नहीं।  

मामला मेरे संज्ञान में अभी आया है। मैं आज ही इस मामले की फाइल मंगवा कर पूरी जांच करुंगा। उसमें जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। व¨रदर ¨सह बराड़, एसएसपी जगरांव।

chat bot
आपका साथी