Ludhiana Coronavirus Vaccination : लुधियाना में कोविशील्ड वैक्सीन का स्टाक खत्म, सेशन साइटों से निराश लौटे सैकड़ों लोग

लुधियाना में कोविशील्ड वैक्सीन का स्टाक खत्म हो गया है। शहर के प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई सेशन साइटों में कहीं भी कोविशील्ड उपलब्ध नहीं है। इस कारण शहर के कुछ प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण मुहिम थम गई है।

By Vikas KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 09:35 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 09:35 AM (IST)
Ludhiana Coronavirus Vaccination : लुधियाना में कोविशील्ड वैक्सीन का स्टाक खत्म, सेशन साइटों से निराश लौटे सैकड़ों लोग
लुधियाना की सेशन साइटों में कहीं भी कोविशील्ड उपलब्ध नहीं है।

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना को हराने के लिए टीका उत्सव मनाया जा रहा है। अधिक से अधिक संख्या में लोग वैक्सीन लगवाएं इसके लिए उन्हें प्रेरित किया जा रहा है। वहीं, वैक्सीन की पर्याप्त डोज का इंतजाम नहीं होने से इस मुहिम को झटका लगा है। लुधियाना में कोविशील्ड वैक्सीन का स्टाक खत्म हो गया है। शहर के प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई सेशन साइटों में कहीं भी कोविशील्ड उपलब्ध नहीं है। इस कारण शहर के कुछ प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण मुहिम थम गई है।

कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए अस्पतालों में पहुंचे सैकड़ों लोगों को शनिवार को निराश होकर लौटना पड़ा। दूसरी डोज लगवाने वालों में ज्यादातर लोग 60 साल से अधिक उम्र के थे। अधिकतर उन्हीं लोगों को दूसरी डोज लगवाने के लिए बुलाया गया था जिन्हें पहली डोज लगवाए छह हफ्ते हो चुके हैं। इसके अलावा जो लोग कोविशील्ड वैक्सीन ही लगवाना चाहते थे वह भी वापस लौट गए।

कोविशील्ड वैक्सीन कब तक आएगी इस बारे में सेशन साइटों पर लोगों को सही जानकारी नहीं मिल पा रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि सोमवार तक वैक्सीन सेशन साइटों पर पहुंच जाएगी। वैक्सीन के लिए प्राइवेट अस्पतालों ने एडवांस में रुपये भी जमा करवा दिए हैं फिर भी वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पा रही है।

जगराओं, मुल्लांपुर व रायकोट जाने की दी जा रही सलाह

कुछ लोगों ने सेहत विभाग के हेल्पलाइन नंबरों और अधिकारियों को फोन किया तो उन्हें जबाव मिला कि कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों जगराओं, मुल्लांपुर, रायकोट में बनाए सेशन साइट पर जाएं।

16 दिन में दो बार खत्म हुआ स्टाक

जिले में अब तक हुई वैक्सीनेशन में 70 प्रतिशत लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई है। 16 दिन में यह दूसरी बार हुआ है जब वैक्सीन की कमी हुई है। 10 अप्रैल को भी वैक्सीन का स्टाक खत्म हो गया था। इसके बाद 12 अप्रैल को चंडीगढ़ से कोविशील्ड की 50 हजार डोज पहुंचाई गई थी। गौरतलब है कि 13 अप्रैल को लुधियाना में कोवैक्सीन का स्टाक भी खत्म हो गया था।

आज शाम तक वैक्सीन आने की उम्मीद

सिविल सर्जन डा. सुखजीवन कक्कड़ का कहना है कि शहर की कई सेशन साइटों पर कोविशील्ड वैक्सीन नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में जरूर करीब 20 हजार डोज हैं। 50 हजार डोज की डिमांड भेजी गई है। रविवार शाम तक वैक्सीन आ जाएगी। कोविशील्ड की पहली डोज लेने वाले लोग घबराएं नहीं छह से आठ हफ्ते बाद भी दूसरी डोज लगाई जा सकती है।

chat bot
आपका साथी