Saheed Udham Singh Death Anniversary: लुधियाना के कांग्रेसियाें ने गदर लहर के हीरो शहीद ऊधम सिंह को दी श्रद्धांजलि

Saheed Udham Singh Death Anniversary कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व पार्षद परमिंदर मेहता की अगुआई में दरेसी ग्राउंड के पास शहीद ऊधम सिंह को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर परमिंदर मेहता ने वहां उपस्थित लोगों को शहीद ऊधम सिंह की शहादत के बारे में जानकारी दी।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 03:24 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 03:24 PM (IST)
Saheed Udham Singh Death Anniversary: लुधियाना के कांग्रेसियाें ने गदर लहर के हीरो शहीद ऊधम सिंह को दी श्रद्धांजलि
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शहीद ऊधम सिंह को श्रद्धांजलि दी। (जागरण

जासं, लुधियाना। Saheed Udham Singh Death Anniversary: गदर लहर के हीरो सरदार ऊधम सिंह के शहीदी दिवस के मौके पर शनिवार काे शहर में अलग-अलग जगहों पर लोगों ने श्रद्वांजलि दी। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व पार्षद परमिंदर मेहता की अगुआई में दरेसी ग्राउंड के पास शहीद ऊधम सिंह को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर परमिंदर मेहता ने वहां उपस्थित लोगों को शहीद ऊधम सिंह की शहादत के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा की 13 अप्रैल 1919 को जलियांवाला नरसहार में एक हजार के करीब भारतीय क्रांतिकारियों पर हमला हुआ और कुछ लोग शहीद हुए जबकि कुछ गंभीर रूप से घायल हुए। शहीद ऊधम सिंह ने तात्कालिक गवर्नर को मारने की योजना बनाई लेकिन उससे पहले गवर्नर की मौत हो गई।

उस वक्त जिस अंग्रेज अफसर ने जलियां वाला बाग नरसहार का समर्थन किया था उसको 13 मार्च 1940 को लंदन में एक समारोह के बाद ऊधम सिंह ने अपनी गोली का निशाना बनाया। इस हमले से उन्होंने अंग्रेज सरकार को एक संदेश दिया कि भारत के युवा अब जागरूक हो चुके हैं और वह अंग्रेजों को उनके घर में आकर जवाब देने की क्षमता रखते हैं।

यह भी पढ़ें-भेलपुरी बेचने वाला लुधियाना का रंजोध अब पढ़ेगा अच्छे स्कूल में, अभिनेता Sonu Sood ने बढ़ाया मदद का हाथ

31 जुलाई 1940 को दी गई थी फांसी

उन्होंने बताया कि अंग्रेज अफसर को गोली मारने के जुर्म में उन्हें 31 जुलाई 1940 को फांसी दे दी गई।उन्होंने कहा कि ऊधम सिंह जैसे महान क्रांतिकारियों की वजह से देश को आजादी मिली और आज सभी आजाद देश के निवासी हैं।इसअवसर पर कांग्रेस नेताओं रविंदर स्यान,सर्बजीत सिंह बंटी, हेमंत जैन,मास्टर कुलवंत,जितेश्वर शर्मा,पवन ठाकुर,पितु गिल,रजिंदर सहोता,अरुण मूंग तथा हर्ष मेहता ने शहीद की तस्वीर पर फूलमाला अर्पित कर श्रद्धांजलि भेंट की।

यह भी पढ़ें-polythene Ban In Ludhiana: पालीथिन की ब्रिकी व इस्तेमाल को रोकने के लिए नगर निगम ने बनाई टीम, जानिए वजह

chat bot
आपका साथी