GST फर्जीवाड़ा: लुधियाना के कारोबारियों के साथ कई अधिकारी भी GST घोटाले के भागीदार

पंजाब में जीएसटी बोगस बिलिंग का धंधा लंबे समय से चल रहा है। उद्योग संगठन आल इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड फोरम कई बार सरकार से कार्रवाई की मांग कर चुका है। इसमें कारोबारियों के साथ-साथ अधिकारी भी पूरी तरह संलिप्त पाए गए हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 12:55 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 12:55 PM (IST)
GST फर्जीवाड़ा: लुधियाना के कारोबारियों के साथ कई अधिकारी भी GST घोटाले के भागीदार
पिछले तीन साल से विभाग अधिकारियों पर आरोप लगा रहा एआइटीएफ। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। देश में जीएसटी (GST) लागू होते ही पंजाब में जीएसटी बोगस बिलिंग (GST Bogus Billing)  का काला बाजार आरंभ हो गया था। यह वही कालाबाजारी हैं, जो पहले वैट में भी सरकार को अरबों की चपत लगा चुके थे। लेकिन फिर भी अधिकारियों ने इन पर कोई कार्रवाई नहीं की और तीन सालाें तक यह कारोबार पूरी तरह फलता फूलता रहा। इसमें कारोबारियों के साथ-साथ अधिकारी भी पूरी तरह संलिप्त पाए गए।

उद्योग संगठन आल इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड फोरम (All Industries and Trade Forum) ने पिछले तीन सालाें में पंजाब सरकार (Punjab Govt) को कई बार आगाह किया कि राज्य में पंद्रह हजार करोड़ रुपये से उपर का जीएसटी घोटाला हो रहा है। जिसे रोकना सरकार के बस में है। लेकिन फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद जब प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को शिकायत भेजी गई, तो पंजाब के विजलेंस विभाग हरकत में आया और कुछ अधिकारियों कोे रंगे हाथों दबोचा गया।

जीएसटी बोगस बिलिंग में बड़े लाेग शामिल

आल इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड फोरम (All Industries and Trade Forum) के प्रधान बदीश जिंदल के मुताबिक जिन अधिकारियों को पकड़ा गया है और जिन कंपनियों पर कार्रवाई हो रही है। वह इस गाेरखधंधे में बहुत निम्न स्तर के मोहरे है। जीएसटी की बोगस बिलिंग के मास्टर माइंड उच्च अधिकारियों से लेकर राजनीतिक पहुंच तक के लोग हैं।

इस विषय में कई अधिकारियों की सबूत समेत जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी गई है। जिसमें यह साफ जाहिर हो रहा है कि उन्होंने कैसे अपने इलाके में बोगस बिलिंग और पासिंग के धंधे को फलने फूलने दिया। इसमें उच्च अधिकारियों ने दागदार अधिकारियों को ऐसी महत्वपूर्ण सीटों पर बिठाया, जहां पर पहले से अरबों रुपए की बोगस बिलिंग और पासिंग हो रही है। हमें उम्मीद है कि जल्द ही पंजाब के इन घोटालों की सीबीआई जांच आरंभ हो सकती है। जिसके बाद इन कारोबारियों और अधिकारियों का पकड़े जाना निश्चित है।

 यह भी पढ़ें-GST फर्जीवाड़ा: 158 करोड़ रुपये की बोगस बिलिंग मामले में नोएडा का व्यापारी गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी