श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश उत्सव के अवसर पर 1.7 इंच का यादगारी सिक्का लांच

श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश उत्सव को समर्पित यादगारी सिक्का लुधियाना के उद्यमी हरजिंदर सिंह कुकरेजा और जसमीत सिंह साईब ने मिलकर तैयार किया है। सोमवार को सराभा नगर के एक रेस्तरां में ऐतिहासिक सिक्के को लांच किया गया।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:19 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:19 PM (IST)
श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश उत्सव के अवसर पर 1.7 इंच का यादगारी सिक्का लांच
लुधियाना में यादगारी सिक्का लांच करते हुए हरजिंदर कुकरेजा और जसमीत सिंह।

लुधियाना, जेएनएन। श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित यादगारी सिक्का शहर के उद्यमी हरजिंदर सिंह कुकरेजा और जसमीत सिंह साईब ने मिलकर तैयार किया है। सोमवार को सराभा नगर के एक रेस्तरां में ऐतिहासिक सिक्के को लांच किया गया। यादगारी सिक्के के बारे बताते हरजिंदर कुकरेजा और जसमीत सिंह ने कहा कि सिक्के का आकार 1.7 इंच का है और सिक्के की तीस फीसद बनावट चांदी और 70 फीसद तांबे के साथ की गई है। सिक्के में श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें सालों को प्रदर्शित करता एक लोगो भी है। सिक्के के दूसरी तरफ गुरु की तस्वीर लगाई गई है।

ये हैं इस सिक्के की खासियतें

सिक्के में एक तरफ गुरबाणी और दूसरी तेग बहादुर सिमरिये घर नौ निध आवे धाए और हिंद दी चादर गुरु तेग बहादुर भी उकेरे गए हैं। सिक्के का भार तीस ग्राम है। उन्होंने बताया कि श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें साल को समर्पित एक हजार सिक्के तैयार किए जा रहे हैं। कुछ सिक्के तैयार हो चुके हैं और कुछ होने वाले हैं। इन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकेगा। जसमीत सिंह ने कहा कि इससे पहले श्री गुरु गोबिंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व को लेकर भी एक सिक्का उन्होंने डिजाइन किया था। इसके अलावा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर भी सिक्के बनाने का काम शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें - हम करवा चुके वैक्सीनेशन, आपका स्वागत है...कुछ इस अंदाज से ग्राहकों को आश्वस्त कर रहे शहर के होटल व रेस्टोरेंट

यह भी पढ़ें - नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस ने दिया बड़ा झटका, पंजाब में पार्टी संगठन में भी नहीं होगी एंट्री

chat bot
आपका साथी