लुधियाना के लिए बड़ी उपलब्धि, बीसीएम स्कूल ने जीता टॉयकैथन ग्रैंड फिनाले

टॉयकैथन का उद्देश्य भारतीय मूल्य प्रणाली पर आधारित नवीन खिलौनों की अवधारणा प्रस्तुत करना है जो बच्चों में सकारात्मक व्यवहार और अच्छे संस्कारों विकसित करेंगे। प्रतियोगिता में देशभर से 1.2 लाख प्रतिभागियों ने 17000 से अधिक विचार प्रस्तुत किए।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 04:13 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 04:13 PM (IST)
लुधियाना के लिए बड़ी उपलब्धि, बीसीएम स्कूल ने जीता टॉयकैथन ग्रैंड फिनाले
लुधियाान के बीसीएम स्कूल ने टॉयकैथन ग्रांड फिनाले में जीत हासिल की है। जागरण

जागरण संवाददाता,लुधियाना। बीसीएम आर्य माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, शास्त्री नगर, के विद्यार्थियों ने एक और उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने टॉयकैथन का ग्रैंड फिनाले जीता है। टॉयकैथन को शिक्षा मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, डीपीआई आईटी, कपड़ा मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और एआईसीटीई की ओर से संयुक्त रुप से नए खिलौनों और खेलों के विचारों को जनसमूह से एकत्रित करने के लिए लांच किया गया था।

टॉयकैथन का उद्देश्य भारतीय मूल्य प्रणाली पर आधारित नवीन खिलौनों की अवधारणा प्रस्तुत करना है जो बच्चों में सकारात्मक व्यवहार और अच्छे संस्कारों को विकसित करेंगे। इस प्रतियोगिता में देशभर से 1.2 लाख प्रतिभागियों ने 17000 से अधिक विचारों को पंजीकृत और प्रस्तुत किया। कोविड-19 के कारण इसे आभासी (वर्चुअल) माध्यम के जरिये आयोजित किया गया था। बीसीएण स्कूल की लीडर अश्मिता (पीजीटी मैथ्स) ने छात्रों मानव महाजन, नंदन वाही, माहिन सिंह के साथ मिनी मोबाइल मैथ्स लैब का मॉडल प्रस्तुत किया। इसे वेस्ट मटीरियल से तैयार कर खिलौने का आकार दिया गया था। एम3 लैब कक्षा के आकार को एक छोटे आयातकार आकार के प्रिज्म में फिट करती है, जो छात्रों को डेढ़ सौ से अधिक गणितीय अवधारणाओं को आसानी से और खेल खेल में सीखने में मदद कर सकती है। लकड़ी के मॉडल पर आधारित इस खिलौने को आसानी से इधर-उधर ले जाया जा सकता है। इसकी कीमत एक हजार रुपये से कम हैं।

बीसीएम आर्य स्कूल ने इस प्रतियोगिता के तहत दो राउंड पार किए और दस विशेषज्ञों की टीम ने पावर जजिंग के लिए उन्हें चयनित किया। टीम को 117 टीमों के बीच विजेता घोषित किया गया। स्कूल प्रिंसिपल डॉ. परमजीत कौर ने इस उपलब्धि के लिए सभी विद्यार्थियों को बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी