अशोका लेलैंड का 'दोस्त सीएनजी' कास्ट कटिग से बढ़ाएगा रोजगार की रफतार

पेट्रोल एवं डीजल के दामों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के चलते वाहनों का खर्च काफी बढ़ गया है। इसे लेकर लोग नए-नए विकल्प तलाशने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 05:59 PM (IST)
अशोका लेलैंड का 'दोस्त सीएनजी' कास्ट कटिग से बढ़ाएगा रोजगार की रफतार
अशोका लेलैंड का 'दोस्त सीएनजी' कास्ट कटिग से बढ़ाएगा रोजगार की रफतार

जागरण संवाददाता, लुधियाना : पेट्रोल एवं डीजल के दामों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के चलते वाहनों का खर्च काफी बढ़ गया है। इसे लेकर लोग नए-नए विकल्प तलाशने लगे हैं। दूसरी तरफ कोविड के चलते आनलाइन खरीदारी के बढ़ते चलन और कारखानों में होम डिलीवरी कांसेप्ट को फालो किया जा रहा है और आने वाला बाजार इसी ओर दिशा बढ़ा रहा है। ऐसे में डिलीवरी के लिए छोटे वाहनों की डिमांड में तेजी से इजाफा हो रहा है।

ग्रोवर अशोक लेलैंड के डायरेक्टर चरणप्रीत सिंह ने कहा कि इसी बात को मद्देनजर रखते हुए अशोका लेलैंड की ओर से सीएनजी में एक नया उत्पाद 'दोस्त सीएनजी' लांच किया है। ये पहले चल रहे डीजल वाहनों के मुकाबले प्रतिमाह करीब दस हजार रुपये की बचत करता है। कारण, इसका ईधन सीएनजी बेहद सस्ता होने के साथ-साथ एवरेज और परफार्मेंस में सबसे अलग है। दोस्त सीएनजी की बात करें तो यह 60 रुपये की सीएनजी में 20 किलोमीटर की माइलेज देता है, इसमें प्रति किलोमीटर कास्टिंग करीब तीन रुपये आती है। आम डीजल वाहनों की बात करें तो इसमें 83 रुपए प्रति लीटर डीजल में माइलेज 13 किमी रहती है और इसकी कास्टिग 6.38 रुपये आती है। ऐसे में यह डीजल या पेट्रोल वाहन के मुकाबले बेहद सस्ती और बेहतर प्रफार्मेंस देती है।

चरणप्रीत सिंह ने कहा कि लुधियाना के कार्मशियल व्हीकल की डिमांड में यहां तेजी से उभर रहा प्रोडक्ट है और डिलिवरी के लिए अब वेटिग का सहारा लेना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी