Ludhiana Coronavirus: छावनी मोहल्ला कंटेनमेंट जोन घोषित, एक ही जगह के 15 लोग हुए संक्रमित

Live Ludhiana Coronavirus News Update सेहत विभाग ने छावनी मोहल्ला को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए सील कर दिया है। लुधियाना में यह पहला कंटेनमेंट जोन है।

By Sat PaulEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 08:26 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 05:42 PM (IST)
Ludhiana Coronavirus: छावनी मोहल्ला कंटेनमेंट जोन घोषित, एक ही जगह के 15 लोग हुए संक्रमित
Ludhiana Coronavirus: छावनी मोहल्ला कंटेनमेंट जोन घोषित, एक ही जगह के 15 लोग हुए संक्रमित

लुधियाना, जेएनएन। सेहत विभाग ने छावनी मोहल्ला को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए सील कर दिया है। लुधियाना में यह पहला कंटेनमेंट जोन है। यहां एक ही मोहल्ले के 15 लोग कोरोना संक्रमित आए हैं। इसके अलावा शुक्रवार को भी जिले में कोरोना संक्रमित नौ और मरीज पाए गए।

सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने छावनी मोहल्ला को कंटेनमेंट जोन बनाए जाने को लेकर डीसी को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि छावनी मोहल्ले में 15 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं, इसलिए इसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी या आवश्यक सेवाओं की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। स्वास्थ विभाग द्वारा इस एरिया में इंटेंसिव हाउस टू हाउस सर्विलांस और कांटेक्ट ट्रेसिंग व सैंपलिंग की जाएगी। हाउस टू हाउस सर्विलांस व कंटेक्ट ट्रेसिंग 14 दिन की जाएगी।

घर-घर जाकर ढूंढे संदिग्ध मरीज

शुक्रवार को भी सेहत विभाग की टीम ने इलाके में घर-घर जाकर संदिग्ध मरीजों को ढूंढा। सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने बताया कि सेहत विभाग की टीम ने अकेले छावनी मोहल्ला से ही सौ सैंपल लिए हैं। इसमें से कुछ सैंपल कोरोना से दम तोड़ने कारोबारी और उसके परिवार में संपर्क आने वाले लोगों के हैं, जबकि बाकी अलग-अलग गलियों से लिए गए हैं। छावनी मोहल्ला में 4100 के करीब घर है। हर घर तक टीम जाएगी।

98 कैदियों के लिए सैंपल

शुक्रवार को सेहत विभाग की टीम ने 98 कैदियों व अंडर ट्रायल कैदियों के सैंपल लिए हैं। 63 रैपिड रिस्पांस टीमों ने 319 लोगों की स्क्रीनिंग की। इनमें से 237 को क्वारंटाइन किया गया। शुक्रवार को 603 लोगों के सैंपल लिए गए।

छावनी मोहल्ला से अब तक 15 लोग आ चुके हैं संक्रमित

छावनी मोहल्ला से अब तक पंद्रह लोग पॉजिटिव आ चुके हैं। सबसे पहले 30 मई को 51 वर्षीय कारोबारी संक्रमित पाया गया था। इसकी मौत हो चुकी है। उसके बाद उसके परिवार के सात सदस्य पॉजिटिव आए जिसमें एक की उम्र 63, दूसरे की 60, तीसरे की 11, चौथे की 37, पांचवें की 50, छठे की 29, सातवें की उम्र 26 साल है। इसके अलावा मोहल्ले से रहने वाला 33 वर्षीय व्यक्ति, चार वर्षीय बच्ची पॉजिटिव आए हैं। दोनों एक ही परिवार से हैं जबकि 43 वर्षीय महिला, 40 वर्षीय व्यक्ति, 21 वर्षीय युवक व 52 वर्षीय व्यक्ति भी कोरोना की चपेट में आया है। यह चारों एक ही परिवार के है। वीरवार रात्रि छावनी मोहल्ले की ही 73 वर्षीय महिला भी पॉजिटिव आई है।

लंगर लगाने वाली संस्थाओं के सदस्यों के भी सैंपल लेंगे

सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने बताया कि सेहत विभाग फ्रंट लाइन पर काम कर रहे सेहत कर्मियों, पुलिस, सफाई कर्मियों के अलावा गर्भवती महिलाओं, टीबी के मरीजों के सैंपल ले रहा हैं। वहीं अब केमिस्टों व ऐसी एनजीओ मेंबरों के भी सैंपल लेंगे, जिन्होंने कर्फ्यू में शहर के इलाकों में लंगर-पानी की सेवा की।

कंटेनमेंट में ये प्रतिबंध इस मोहल्ले में कफ्यरू जैसी स्थिति रहेगी। किसी को बाहर या अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। पूरा क्षेत्र पुलिस द्वारा सील कर दिया जाएगा। सिर्फ आवश्यक सेवाओं को अंदर जाने दिया जाएगा। क्षेत्र के अंदर भी कोई बिना मास्क घर से नहीं निकलेगा। इंटेंसिव हाउस टू हाउस सर्विलांस व कांटेक्ट ट्रेसिंग व सैंपलिंग की जाएगी।

कुल संख्या अब 233 हुई, अब एक्टिव केस बढ़कर 73

जिले में अब तक कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 233 हो गई है जबकि दूसरे जिलों व राज्यों से आकर जिले में कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगें की संख्या 96 हो गई है। साथ ही जिले में अब एक्टिव केस 73 हो गए हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी