हैप्पी लाइफ के लिए लाइफ मैनेजमेंट जरूरी : राजेंद्र मुनि

एसएस जैन स्थानक किचलू नगर की प्रार्थना सभा में राजेंद्र मुनि ने कहा कि जीवन के हर कार्य को सुव्यवस्थित तरीके से करना। सुबह जगने से लेकर रात

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 05:00 AM (IST)
हैप्पी लाइफ के लिए लाइफ मैनेजमेंट जरूरी : राजेंद्र मुनि
हैप्पी लाइफ के लिए लाइफ मैनेजमेंट जरूरी : राजेंद्र मुनि

संस, लुधियाना : एसएस जैन स्थानक किचलू नगर की प्रार्थना सभा में राजेंद्र मुनि ने कहा कि जीवन के हर कार्य को सुव्यवस्थित तरीके से करना चाहिए। सुबह जगने से लेकर रात को सोने तक सभी कार्यों को यदि हम सुव्यवस्थित तरीके से करें, तो हमारी कार्यप्रणाली उतनी सुन्दर होगी जितना कि सजा हुआ कमरा सुन्दर लगता है।

हैप्पी लाइफ के लिए लाइफ मैनेजमेंट सीखना जरूरी है। लाइफ मैनेजमेंट के लिए स्वयं पर अनुशासन कीजिए। दूसरों पर अनुशासन करना आसान है, पर स्वयं पर अनुशासन लागू करना चुनौती पूर्ण है। किसी भी बात को बेटी पर लागू करना कठिन है। बेटे पर लागू करना उससे भी ज्यादा कठिन है। पत्नी पर लागू करना बेटे और बेटी दोनों पर लागू करने से ज्यादा कठिन है, पर उसी बात को स्वयं पर लागू करना। इन तीनों पर लागू करने से ज्यादा कठिन है। क्या आप इस चुनौती को स्वीकार करेंगे? हम अपने वर्तमान को इतना खूबसूरत बना लें। कि वह कल के लिए यादगार बन सके।

उन्होंने कहा कि जीवन-प्रबंधन का पहला गुर यही है कि सुबह सूर्योदय से पूर्व जागिए, बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग कीजिए, अभिभावकों का अभिवादन कीजिए, सलीके से भोजन कीजिए, नाखून मत बढ़ाइए या उन्हें साफ रखिए। समय पर दफ्तर जाइए और समय पर घर लौटिए। माता-पिता, भाई-बहन और बीबी-बच्चों पर भी अपने समय का निवेश कीजिए। स्वयं को स्वावलम्बी बनाइए। अपना काम खुद अपने ही हाथों से पूरा करने की आदत डालिए। इससे हर चीज सुव्यवस्थित रहेगी और जरूरत पडने पर तत्काल मिल भी जाएगी। समय के अनुशासन को भी लागू कीजिए। समय पर हर काम को पूर्ण करना ही आपकी विशेषता हो। हाथ में घड़ी बांधने की सार्थकता तभी है जब आप समय पर चलने की भी जागरूकता रखें।

chat bot
आपका साथी