पंजाब में 400 स्क्रैप कारोबारियों के लाइसेंस रद, PPCB ने प्रदूषण फैलाने पर की कार्रवाई

पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में 400 स्क्रैप कारोबारियों के लाइसेंस पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रद कर दिए हैं। नया लाइसेंस लेने के लिए इन्हें शर्तें पूरी करनी होगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 04 Sep 2020 04:59 PM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2020 04:59 PM (IST)
पंजाब में 400 स्क्रैप कारोबारियों के लाइसेंस रद, PPCB ने प्रदूषण फैलाने पर की कार्रवाई
पंजाब में 400 स्क्रैप कारोबारियों के लाइसेंस रद, PPCB ने प्रदूषण फैलाने पर की कार्रवाई

जेएनएन, मंडी गोबिंदगढ़ (फतेहगढ़ साहिब)। एशिया की सबसे बड़ी लोहा नगरी मंडी गोबिंदगढ़ में प्रदूषण फैलाने वाले करीब 400 स्क्रैप कारोबारियों के लाइसेंस पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (PPCB) ने रद कर दिए हैं। स्क्रैप कारोबारियों को नए सिरे से लाइसेंस लेने के लिए गोदाम, नगर कौंसिल की एनओसी सहित सभी शर्तें पूरी करनी होंगी। उनको शपथ पत्र भी देना होगा कि वे भविष्य में स्क्रैप को जलाकर तांबा व अन्य सामान नहीं निकालेंगे। स्क्रैप को बिना छंटनी किए फर्नेस यूनिट को देंगे। इन शर्तों का उल्लंघन करने वालों पर एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी।

पीपीसीबी की इस कार्रवाई के बाद स्क्रैप कारोबारियों में हड़कंप मच गया है। कारोबारियों ने सरङ्क्षहद स्थित पीपीसीबी कार्यालय बाहर प्रदर्शन भी किया। कारोबारी शुक्रवार को पटियाला में बोर्ड के चेयरमैन से मिलेंगे। मंडी गोबिंदगढ़ में ज्यादातर स्क्रैप कारोबारी स्क्रैप मंगवाकर गोदामों में रखते हैं। स्क्रैप को आग लगाकर तांबा निकाल लेते हैं और मोटरें अलग कर ली जाती हैं। एल्यूमिनियम का सामान भी अलग कर लिया जाता है।

इसके बाद बाकी सामान को कबाड़ में महंगे दाम पर बेच लेते हैं। इस प्रक्रिया में काफी प्रदूषण फैलता है। लाइसेंस रद करने वाले 400 में से करीब 80 कारोबारी फर्नेस यूनिटों को स्क्रैप सप्लाई करते हैं। बाकी स्क्रैप कारोबारी स्क्रैप को आग लगाकर सामान निकालने का ही काम करते हैं।

वित्तीय नुकसान होगा : इशु बांसल

स्क्रैप कारोबारी इशु बांसल का कहना है कि जो लोग गलत काम करते हैं, उनके लाइसेंस रद होने चाहिए, जो नियमों के दायरे में आते हैं, उनका काम चौपट करना सही नहीं है। इससे सरकार को ही वित्तीय नुकसान होगा। स्क्रैप का कारोबार ठप होने से फर्नेस इकाइयों व रोलिंग मिलों सहित अन्य कारोबार पर भी असर पड़ेगा।

फर्नेस को कोई फर्क नहीं : गुप्ता

मंडी गोबिंदगढ़ इंडक्शन फर्नेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष मङ्क्षहदर गुप्ता का कहना है कि स्क्रैप की आड़ में गलत काम के कारण प्रदूषण हो रहा है। इस कार्रवाई का फर्नेस इकाइयों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। फर्नेंस वाले अपना स्क्रैप खुद मंगवा रहे हैं।

प्रदूषण फैलाने की इजाजत नहीं : एक्सईएन

पीपीसीबी के एक्सईएन विजय कुमार का कहना है कि प्रदूषण फैलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। नई नीति के मुताबिक लाइसेंस एनओसी के बाद सरङ्क्षहद में ही लाइसेंस मिल जाएंगे।

chat bot
आपका साथी