लुधियाना में गुरमत संगीत के लीजेंड प्रो. करतार सिंह को पद्मश्री अवार्ड के लिए किया चयनित

गुरमत संगीत के लीजेंड और शिरोमणि रागी अवार्ड से सम्मानित प्रो. करतार सिंह का सिख समाज और गुरबाणी प्रसार में अहम नाम है। प्रो. करतार सिंह लुधियाना के शास्त्री नगर इलाके के रहने वाले हैं। इनका नाम प्रतिष्ठित पद्मश्री अवार्ड के लिए चयनित किया गया है।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 11:41 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 11:41 AM (IST)
लुधियाना में गुरमत संगीत के लीजेंड प्रो. करतार सिंह को पद्मश्री अवार्ड के लिए किया चयनित
प्रो. करतार सिंह का नाम प्रतिष्ठित पद्मश्री अवार्ड के लिए चयनित किया गया है।

लुधियाना, भूपेंदर सिंह भाटिया। गुरमत संगीत के लीजेंड और शिरोमणि रागी अवार्ड से सम्मानित प्रो. करतार सिंह का सिख समाज और गुरबाणी प्रसार में अहम नाम है। पारंपरिक वाद्य यंत्रों से गुरबाणी के निर्धारित रागों में गुरबाणी के शब्द गाने वाले प्रो. करतार सिंह लुधियाना के शास्त्री नगर इलाके के रहने वाले हैं। इनका नाम प्रतिष्ठित पद्मश्री सम्मान के लिए चयन किया गया है। मूल रूप से पाकिस्तान के पंजाब के रहने वाले करतार सिंह बंटवारे के बाद भारतीय पंजाब में आकर बस गए। उन्होंने जाने माने प्रशिक्षक गुरचरण सिंह, भाई सुंदर सिंह कसुरवाले, भाई दलीप सिंह आदि से गुरबाणी संगीत का प्रशिक्षण लिया है।

यह भी पढ़ें - Ludhiana Republic day 2021: कोरोना काल में किया सराहनीय काम, आज मिला स्टेट स्तरीय इनाम

गुरबाणी के प्रमुख गायकों में शुमार करतार सिंह ने गुरबाणी संगीत को अपना करियर बनाया और मालवा सेंट्रल कालेज फार एजुकेशन में पढ़ाने लगे। इसके बाद वह गुरु नानक गर्ल्स कालेज लुधियाना में संगीत विभाग के प्रमुख के रूप में जुड़े। वर्तमान में वह आनंदपुर साहिब स्थित संगीत अकादमी के प्रशिक्षक हैं और उन्होंने बड़ी संख्या में छात्रों को प्रशिक्षण देकर सफल बनाया है।

1991-2002 तक अद्वती गुरमत संगीत सम्मलेन में कोआर्डिनेटर की भूमिका निभाई और गुरबाणी के रागों पर गुरमत संगीत के प्रमुख केंद्र जवद्दी टकसाल में भी प्रशिक्षण दिया। इसके अलावा अमृतसर के जीएनडीयू की बोर्ड आफ कंट्रोल इन म्यूजिक के आउटसाइड एक्सपर्ट भी रहे। करतार सिंह द्वारा किए गए गुरबाणी कीर्तन की रिकार्डिंग का व्यापक प्रचार प्रसार भी हुआ है। गुरबाणी संगीत पर भी उन्होंने कई किताबें लिखी हैं।

इन अवार्ड से नवाजे गए

- संगीत नाटक अकादमी की ओर से टैगोर रतन अवार्ड

- राष्ट्रपति द्वारा प्रद्त प्रतिभा देवी सिंह पाटिल अवार्ड

- लंदन में सिख लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

- पंजाबी कल्चरल सोसायटी की ओर से सिख लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

- पंजाबी यूनिवर्सिटी से गुरमत संगीत सीनियर फेलोशिप

- एसजीपीसी और पंजाब सरकार की ओर से शिरोमणि रागी अवार्ड

- श्री केशगढ़ साहिब से भाई मरदाना अवार्ड

- सरबत दा भला दुबई द्वारा विशेष अवार्ड से सम्मानित

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी