पटियाला में सीएम आवास घेरने जा रहे बेरोजगार युवाओं काे एक किमी तक दौड़ा-दाैड़ाकर पीटा, 20 घायल; 100 हिरासत में

पटियाला में सीएम आवास घेरने जा रहे बेरोजगारों पर पुलिस ने लाठी भांजी। युवा बेरोजगार 30 हजार पदों पर भर्ती की मांग कर रहे थे। बताया जा रहा है कि कई बेरोजगारों पर हल्की चोटें भी आई हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 03:04 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 03:04 PM (IST)
पटियाला में सीएम आवास घेरने जा रहे बेरोजगार युवाओं काे एक किमी तक दौड़ा-दाैड़ाकर पीटा, 20 घायल; 100 हिरासत में
पटियाला में सीएम आवास के निकट प्रदर्शन करते बेरोजगार। जागरण

जेएनएन, पटियाला। रोजगार की मांग को लेकर मंगलवार को सीएम आवास का घेराव करने जा रहे बेरोजगार अध्यापकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस ने बेरोजगार अध्यापकों को वाईपीएस चौक से लेकर ठिक्करी वाला चौक तक करीब एक किलोमीटर तक दौड़ा-दौडाकर पीटा। लाठीचार्ज में करीब 20 अध्यापक जख्मी हो गए। करीब 100 अध्यापकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। यही नहीं गिरफ्तार अध्यापकों को ले जाने के लिए पुलिस की बसें निकली तो प्रदर्शनकारी बसों के आगे लेट गए।

पुलिस ने दोबारा लाठीचार्ज कर इन्हें खदेड़ा। पुलिस से बचने के लिए कई अध्यापक चौक से गुजर रही एक आम आदमी की कार पर चढ़ गए, जिससे कार का काफी नुकसान हो गया।दरअसल, बेरोजगार अध्यापकों ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंगें बेनतीजा रहने के बाद मंगलवार को सीएम आवास के घेराव का एलान किया था। इसी के तहत मंगलवार को बेरोजगार आर्ट एंड क्राफ्ट अध्यापक यूनियन, बेरोजगार पीटीआई 646 अध्यापक यूनियन, आल पंजाब 873 बेरोजगार डीपीई अध्यापक यूनियन, बेरोजगार मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर यूनियन तथा टीईटी पास बेरोजगार बीएड अध्यापक यूनियन के सदस्य बारादरी गार्डन में बेरोजगार साझा मोर्चे के बैनर तले इकट्ठा हुए। यहां से प्रदर्शनकारी अध्यापकों ने सीएम आवास की तरफ रोष मार्च शुरू किया तो रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।

यूनियन से जुड़े सुखविंदर सिंह ढिल्लवां, कृष्ण नाभा, किरन, सुखदेव जलालाबाद, किरन पटियाला, बलकार बुढलाडा ने कहा कि समूचे पंजाब के बेरोजगार रोजगार के लिए सड़कों पर उतरे हुए हैं, परन्तु कैप्टन साहब इन बेरोजगारों को रोजगार देने की जगह अपनी कुर्सी बचाने के लिए अपने विधायकों के परिवारों में ही सभी नियमों को ताक पर रख नौकरियां बांट रहे है।

मीटिंग के लिए बुलाए अध्यापकों पर भी बरसाई लाठियां

उधर, रोष मार्च को देखते हुए पुलिस ने ईटीटी टीईटी पास बेरोजगार अध्यापकों को वाईपीएस चौक में मी¨टग के लिए बुलाया था। यहां पांच के करीब सदस्य मीटिंग के लिए इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान बेरोजगार साझा मोर्चा के सदस्य वाईपीएस चौक पहुंच गए। इन्हें रोकने के पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया और मीटिंग के लिए पहुंचे अध्यापकों की भी पिटाई कर दी।

यूनियन की मुख्य मांगें

-डीपीई अध्यापकों की 873 पोस्टों में एक हजार पोस्टों की बढ़ोतरी करके 1873 पोस्टें की जाएं।

-पंजाबी, सामाजिक शिक्षा और हिंदी की कम से कम 10 हजार पोस्टों का विज्ञापन जारी किया जाए।

-उम्र सीमा 37 से 42 साल की जाए।

-2017 के टीईटी पास उम्मीदवारों को आने वाले विज्ञापन में कम से कम उम्र सीमा में तीन साल की छूट दी जाए।

-मिडिल और हाई स्कूलों में पीटीआइ के पद को दोबारा बहाल किया जाए।

-आर्ट एंड क्राफ्ट विषय के लिए सर्विस नियमों में संशोधन करके 5000 पदों के भर्ती के लिए आयु 42 साल करके विज्ञापन जारी किया जाए।

- मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर की सभी खाली पदों को विज्ञापन जारी कर भरा जाए।

chat bot
आपका साथी