कुंदन विरमानी फिर बने भारतीय योग संस्थान पंजाब के प्रधान, सदस्यों ने सर्वसम्मति ने किया चयन

कुंदन विरमानी को एक बार फिर से भारतीय योग संस्थान पंजाब प्रांत का प्रधान चुना गया है। उनकी नियुक्ति अगले पांच साल के लिए की गई है। विरमानी ने अपने पिछले कार्यकाल में योग का जबरदस्त प्रचार एवं विस्तार किया।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 03:17 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 03:17 PM (IST)
कुंदन विरमानी फिर बने भारतीय योग संस्थान पंजाब के प्रधान, सदस्यों ने सर्वसम्मति ने किया चयन
कुंदन विरमानी, भारतीय योग संस्थान पंजाब के प्रधान।

लुधियाना, जेएनएन। भारतीय योग संस्थान पंजाब की बैठक में सदस्यों ने सर्वसम्मति से कुंदन विरमानी को संस्थान में पंजाब प्रांत का प्रधान चुन लिया। उनकी नियुक्ति अगले पांच साल के लिए की गई है। यह जानकारी संस्थान के अखिल भारतीय महामंत्री देसराज ने दी। श्री देसराज ने कहा कि विरमानी ने अपने पिछले कार्यकाल में योग का जबरदस्त प्रचार एवं विस्तार किया।

इस अवसर पर विरमानी ने कहा कि विश्व में योग का तेजी से विस्तार हो रहा है। आम जनमानस भी योग के प्रति जागरूक हुआ है। भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग खासकर युवाओं में अपनी सेहत को लेकर पहले से जागरूकता बढ़ी है, नतीजतन वे योग को अपना रहे हैं। विरमानी ने कहा कि योग के विस्तार के लिए कई नए कार्यक्रम कराने की योजना है। इनकी रूपरेखा तैयार की जा रही है।

-----------------------------

शनिगांव में हवन यज्ञ व प्रवचन सभा

लुधियाना। सतलुज किनारे स्थित शनिगांव में शनिवार को शून्य प्रभु के सान्निध्य में हवन यज्ञ व प्रवचन सभा का आयोजन हुआ। सर्वप्रथम शनि भक्तों ने हवन यज्ञ में आहुतियां डालकर सुख व शांति मांगी। इस अवसर पर शून्य प्रभु ने कहा कि कोई भी मकान अपनी ऊर्जा से घर बनता है। यदि घर की ऊर्जा ठीक नहीं होगी तो दरिद्रता, बीमारी व ग्रह क्लेश नहीं जा पाएगा। ईश्वर ने हमें ऊर्जा का स्त्रोत सूर्य दिया है, परंतु कई घरों में हमेशा खिड़कियों पर परदे और अंदर एसी व कृत्रिम रोशनी रहती है। हर घर में सूर्य की रोशनी तथा हवा अवश्य आनी चाहिए। आप मंत्र बोलकर, शंख बजाकर भी ऊर्जा भर सकते हैं। तीसरा तरीका है, धूनी जलाकर अथवा हवन आदि नियमित रूप से करवाकर भी ठीक कर सकते हैं। अंत में शनि की आरती की गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी