कोटनिस हेल्थ एंड एजुकेशन सेंटर ने एक्यूपंक्चर पर सेमिनार कराया

कोटनिस हेल्थ एंड एजुकेशन सेंटर की ओर से बुधवार को एक्यूपंक्चर और पारंपरिक चिकित्सा के दर्शन विषय पर वर्चुअल सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 08:28 PM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 08:28 PM (IST)
कोटनिस हेल्थ एंड एजुकेशन सेंटर ने एक्यूपंक्चर पर सेमिनार कराया
कोटनिस हेल्थ एंड एजुकेशन सेंटर ने एक्यूपंक्चर पर सेमिनार कराया

जागरण संवाददाता, लुधियाना : कोटनिस हेल्थ एंड एजुकेशन सेंटर की ओर से बुधवार को 'एक्यूपंक्चर और पारंपरिक चिकित्सा के दर्शन' विषय पर वर्चुअल सेमिनार करवाया गया। इसमें भारत, पाकिस्तान व आस्ट्रेलिया से करीब 70 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। सेमिनार में पाकिस्तान में एक्यूपंक्चर सिस्टम के संस्थापक और एक्यूपंक्चर एसोसिएशन लाहौर के अध्यक्ष डा. शहजाद अनवर ने कहा कि एक्यूपंक्चर और टीसीएम प्रतिरक्षा में सुधार और बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है। यह विभिन्न तीव्र और पुरानी बीमारियों के खिलाफ सबसे अच्छे निवारक उपाय के रूप में कार्य करता है। उन्होंने कहा कि एक्यूपंक्चर संतुलन लाने के लिए प्रिसिपल पर काम करता है। डा. शहजाद अनवर ने उपचार और नैदानिक उपायों के बारे में प्रतिभागियों की सक्रिय भागीदारी और उनके सवालों का जवाब दिया गया था। प्रतिभागियों ने अपने एक्यूपंक्चर ज्ञान को बढ़ाने और अपने चिकित्सा ज्ञान को जारी रखने के लिए इस तरह के और अधिक वेबिनार की मांग की।

डा. कोटनिस एक्यूपंक्चर अस्पताल के निदेशक डा. इंद्रजीत सिंह ने कहा कि आने वाले समय में कोरोना के उपचार और रोकथाम के लिए एक्यूपंक्चर की भूमिका पर एक वर्चुअल सेमिनार का आयोजन किया जाएगा, जिसे गंगा राम अस्पताल, नई दिल्ली के पद्मश्री डा. रमन कपूर शामिल होंगे। सेमिनार में डा. संदीप चोपड़ा, डा. आरके तुली, डा. तिलक कालरा (ऑस्ट्रेलिया), डॉ. परमजीत (यूएसए), डा. नेहा (अग्रोहा मेडिकल कालेज, हरियाणा) और डॉ. चेतना, डा. अनीश गुप्ता (राजस्थान) विशेष रूप से शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी