जेईई मेन 2022 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगले सप्ताह होगी शुरू, चार सेशंस में आयोजित होगी परीक्षा

JEE Main 2022 एनटीए जेईई मेन परीक्षा का आयोजन चार सेशंस में करता है जोकि फरवरी मार्च अप्रैल और मई माह में आयोजित होगा। आनलाइन मोड में होने वाली इस परीक्षा को चार सेशंस में एनटीए ने इसी साल शुरू किया था।

Vinay KumarFri, 03 Dec 2021 10:40 AM (IST)
JEE Main 2022 जेईई मेन 2022 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू होने वाली है।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। JEE Main 2022 नेश्नल टेसि्टंग एजेंसी (एनटीए) ज्वाइंट एंट्रेंस एगजामिनेशन (जेईई) मेन 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू कर सकता है। जल्द ही एनटीए परीक्षा तिथियां भी घोषित कर देगा और इसके लिए रजिस्ट्रेशन की घोषणा भी कर दी जाएगी। एनटीए जेईई मेन परीक्षा का आयोजन चार सेशंस में करता है जोकि फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई माह में आयोजित होगा। आनलाइन मोड में होने वाली इस परीक्षा को चार सेशंस में एनटीए ने इसी साल शुरू किया था। जेईई मेन में विद्यारि्थयों के पास आप्शंस रहती है कि वह चारों अटेपंट भी दे सकते हैं या फरि एक, दो या तीन भी। जिस अटेपंट में विद्यारि्थयों ने बेहतर किया होता है, उसके पर्सेटाइल जोड़े जाते हैं। हर अटेपंट के लिए विद्यार्थियों की अलग से रजिस्ट्रेशन होती है। साल 2022 के लिए सबसे पहले फरवरी माह के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी जो उम्मीद है कि दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी।

दो चरणों में होती है परीक्षा

जेईई मेन के लिए विद्यारि्थयों की योज्यता बारहवीं पास होनी चाहिए और बारहवीं में कम से कम 75 प्रतिशत अंक हासिल किए जाने अनिवार्य होते हैं। इन अंकों के साथ उम्मीदवार एनआईटीएस, आईआईआईटीएस में दाखिले के योगय होता है जबकि बीआर्क और बी-प्लानिंग कोर्स में 50 प्रतिशत अंक लिए जाने अनिवार्य होते हैं। जेईई मेन में दो परीक्षाएं होती है। पहला पेपर अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्रामस यानी बीई, बी-टेक और दूसरा बी-आर्क, बी-प्लानिंग का होता है।

वेबसाइट पर लेते रहे अपडेट

जेईई मेन की रजिस्ट्रेशन के लिए घोषणा एनटीए की ओर से जारी की जानी है। अकसर देखा जाता है कि जब भी किसी प्रतियोगी परीक्षा की रजिस्ट्रेशन शुरू होनी होती है तो उससे पहले फेक समाचार वायरल होते रहते हैं, जिससे विद्यार्थी दिक्कत का सामना करते हैं। एनटीए की ओर से विद्यार्थियों को अपील की गई है कि जेईई मेन 2022 की तिथियों और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए आफिशियल वेबसाइट चेक करते रहे। किसी तरह की अन्य अफवाहों पर ध्यान न दें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.