पिछले साल नहीं दे सके थे जेईई एडवांस्ड तो इस बार मिलेगा केवल एक मौका

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थियों का पूरा फोकस अब जेईई एडवांस्ड परीक्षा पर है जोकि तीन अक्तूबर को आयोजित होने जा रही है। जेईई एडवांस्ड के लिए इस बार खास यह है कि जिन विद्यार्थियों ने पिछले साल 2020 में जेईई एडवांस्ड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था पर कोविड-19 या किसी तकनीकी कारणों के चलते वह परीक्षा नहीं दे सके थे उन विद्यार्थियों को भी इस साल वन टाइम चांस (ओटीसी) मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:53 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:53 PM (IST)
पिछले साल नहीं दे सके थे जेईई एडवांस्ड तो इस बार मिलेगा केवल एक मौका
पिछले साल नहीं दे सके थे जेईई एडवांस्ड तो इस बार मिलेगा केवल एक मौका

राधिका कपूर, लुधियाना : ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थियों का पूरा फोकस अब जेईई एडवांस्ड परीक्षा पर है, जोकि तीन अक्तूबर को आयोजित होने जा रही है। जेईई एडवांस्ड के लिए इस बार खास यह है कि जिन विद्यार्थियों ने पिछले साल 2020 में जेईई एडवांस्ड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था पर कोविड-19 या किसी तकनीकी कारणों के चलते वह परीक्षा नहीं दे सके थे, उन विद्यार्थियों को भी इस साल वन टाइम चांस (ओटीसी) मिल रहा है। वहीं जेईई एडइंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी, खड़गपुर ने जेईई एडवांस्डड 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन को दोबारा रिवाइज कर दिया है। विद्यार्थी अब बीस सितंबर रात बारह बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जबकि फीस का भुगतान 21 सितंबर रात आठ बजे तक कर सकते हैं। इससे पहले रजिस्ट्रेशन और फीस जमा कराने की अतिम तिथि 20 सितंबर शाम पांच बजे तक की थी।

सितंबर के अंत में जारी होंगे एडमिट कार्ड

तीन अक्टूबर को होने जा रही जेईई एडवांस्ड परीक्षा दो चरणों में होगी। पहला चरण सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तथा दूसरा चरण दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक जारी रहेगा। विद्यार्थियों के लिए दोनों चरण देने अनिवार्य होंगे। वहीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड सितंबर के अंत के विद्यार्थी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार जिला लुधियाना से करीब एक हजार विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए अपीयर होते हैं।

माक टेस्ट पेपर्स से लें मदद

एजूस्केयर इंस्टीट्यूट के साइंस विग डायरेक्टर तेजप्रीत सिंह की माने तो जेईई एडवांस्ड में कांसेप्ट और टापिक एक जैसे होते हैं। विद्यार्थियों को अभी से ही माक टेस्ट पेपर्स के जरिए मदद करनी चाहिए क्योंकि यह परीक्षा दो चरणों यानी छह घंटे की होती है। ज्यादातर विद्यार्थी तीन घंटे की परीक्षा की आदत में बंधे होते हैं। माक टेस्ट पेपर्स के जरिए एक तो छह घंटे के हिसाब से परीक्षा रूटीन सेट हो जाएगी, दूसरा जो मुश्किल प्रश्न होंगे, उसे हल करने की आदत हो जाएगी। उनके मुताबिक तीसरी व अंतिम ध्यान देने वाली जो बात है, वह है पेटर्न की। जेईई एडवांस्ड परीक्षा का पैटर्न हर बार ही अलग होता है। परीक्षा सेंटर में विद्यार्थियों को दी इंस्ट्रक्शन को ध्यान से फालो करने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी