समराला में पीलिया की दस्तक, 15 दिन में 15 मरीज आए सामने Ludhiana News

समराला के कंग मुहल्ले हिम्मत नगर व ढिल्लों मुहल्ले मे पीलिया ने दस्तक दी है। फिलहाल तीन की पुष्टि हुई है।

By Edited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 06:00 AM (IST)
समराला में पीलिया की दस्तक, 15 दिन में 15 मरीज आए सामने Ludhiana News
समराला में पीलिया की दस्तक, 15 दिन में 15 मरीज आए सामने Ludhiana News

समराला, जेएनएनएन। यहां के कंग मुहल्ले, हिम्मत नगर व ढिल्लों मुहल्ले मे पीलिया ने दस्तक दी है। सिविल अस्पताल में पीलिया से पीड़ित मरीज पहुंच रहे हैं। फिलहाल सीनियर मेडिकल अफसर गीता कटारिया ने छह मरीज अस्पताल मे पहुंचने के बाद तीन मरीजों मे पीलिया-ई होने की पुष्टि की है। लेकिन शहर एक निजी क्लीनिक के डाँक्टर सोहन लाल बल्लगन ने कहा कि उनके पास पीलिया के 15 दिनों मे 15 मरीज कंग मुहल्ले से आ चुके है।

दूसरी तरफ सिविल अस्पताल में जांच के लिए आए मरीजों में पीलिया की पुष्टि होने के साथ ही सेहत विभाग की टीमें भी चौकन्ना हो गई है। इन मुहल्लों मे घर-घर जा कर बीमारी के पीड़ित की जांच कर रहे है। सेहत विभाग का दावा है कि यह बीमारी पानी में सीवरेज का पानी वाटर सप्लाई की पाइप में मिलने के कारण फैली है। प्रभावित मोहल्लों से सेहत विभाग ने पानी के सैंपल ले कर जांच के लिए भेजे हैं। जहां सेहत विभाग ने टीम बनाई है, वहां नगर कौंसिल के वाटर सप्लाई जूनियर सहायक राकेश थापर, सेनेटरी इंस्पेक्टर सुयोगिता रानी, ‌क्लर्क सुखदेव सिंह ने भी उन मुहल्लों मे जा कर सीवरेज की लीकेज की जांच की है।

उन्होंने दावा किया है कि जिन मुहल्लों मे मरीज हैं वहां का सीवरेज बिलकुल ठीक पाया गया है और कोई लीकेज नहीं हो रही। उन्होने कहा कि कई पीलिया के मरीजों के घर वाटर सप्लाई नही है, बल्कि उनके घरों मे सबर्मिबल पंप लगे हुए हैं और कई के घर में आर ओ है। उन्होने कहा कि सिविल लाईन के पास सीवरेज के पाइप लीकेज हो रही है, जिसको ठीक किया जा रहा है।

कोई लीकेज नहीं मिला

नगर कौंसिल के वाटर सप्लाई जूनियर सहायक राकेश थापर ने कहा कि उन्हे सिविल अस्पताल द्वारा 11 मरीजों की लिस्ट भेजी गई है, जिनके घर जाकर उनकी टीम ने चेक किया तो वहां सीवरेज की लीकेज नही थी।

लीक हो कर वाटर सप्लाई में मिल रहा सीवरेज का पानी

कंग मोहल्ला निवासियों ने कहा कि जब वह सुबह नगर कौंसिल के पानी वाला नल खोलते है तो पहले पानी गंदा आता है फिर साफ हो जाता है। उन्होने शंका प्रगट की है कि हो सकता है कि सीवरेज का पानी लीक होकर नगर कौंसिल की नलों मे आ रहा हो जिस कारण बीमारी फैल रही है।

घर-घर जा कर जांच कर रहे सेहत कर्मी : मेडिकल ऑफिसर

सीनियर मेडिकल अफसर गीता कटारिया का कहना है कि जिन मुहल्लों से मरीज आ रहे है उन मुहल्लों मे सेहत टीमें भेजी गई हैं और इसके अलावा भी सारे शहर में घर-घर जा कर जांच कर रही हैं। शहर निवासियों को जागरूक कर रहे हैं कि पानी को उबाल कर पिएं, ताकि इस बीमारी से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि यह बीमारी उनके कंट्रोल में है फिर भी उन्होंने सिविल सर्जन लुधियाना, एसडीएम गीतिका सिंह और नगर कौंसिल अधिकारियों को सूचित कर दिया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी