दिल्ली से लाई जा रही 'मौत की डोर', काले लिफाफे में बेचकर हो रही मोटी कमाई

लोगों के लिए जानलेवा बन चुकी चाइनीज डोर उत्तर प्रदेश के मेरठ में बनती है और दिल्ली से सप्लाई की जाती है।

By Edited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 10:57 AM (IST)
दिल्ली से लाई जा रही 'मौत की डोर', काले लिफाफे में बेचकर हो रही मोटी कमाई
दिल्ली से लाई जा रही 'मौत की डोर', काले लिफाफे में बेचकर हो रही मोटी कमाई

जेएनएन, लुधियाना। लोगों के लिए जानलेवा बन चुकी चाइनीज डोर उत्तर प्रदेश के मेरठ में बनती है और दिल्ली से सप्लाई की जाती है। यहां पर मोटी कमाई कर इसे शहर के अलग-अलग बाजारों में पहुंचा दिया जाता है। इसके बाद यह डोर काले लिफाफे में बंद कर बेची जाती है। शहर में एक विशेष ट्रांसपोर्ट कंपनी के जरिए इसे शहर में लाया जाता है। बताया जा रहा है कि इस ट्रांसपोर्टर की उच्च अधिकारियों के साथ अच्छी सेटिंग है और दूसरे सामान के साथ डोर को यहां लाया जाता है। बता दें कि लोहड़ी के आसपास पतंगों का काम करने वाले दुकानदार चाइना डोर को विशेष ट्रांसपोर्ट के जरिए ही यहां मंगवाते हैं। डोर को अन्य सामान के साथ पैक करके यहां पहुंचाया जाता है। यानि के किराने का काम करने वाला व्यक्ति कुछ किराने का सामान वहां से मंगवाता है और उसके साथ दो बोरे डोर भी यहां पहुंचा दी जाती है।

दो बोरे चढ़ाकर लाई जाती है यह डोर

दुकानदार बताते हैं कि डोर को विशेष ढंग से पैक किया जाता है। प्लास्टिक के बोरे में डोर डालकर उस पर एक और बोरा चढ़ाकर इसे सामान के बीच में छिपा दिया जाता है। ट्रांसपोर्टर्स के गोदाम से दुकानदार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसे ले जाकर अपने पास स्टोर करते रहते हैं। काले लिफाफे में दी जाती है सप्लाई दुकानदारों इस जानलेवा डोर को अपनी पतंग की दुकान पर न रखकर स्कूटरों और कारों की डिक्की में दुकान से कुछ दूरी पर रखते हैं। ग्राहक के आने पर वह उससे पहले पैसे ले लेते हैं और फिर काले रंग के लिफाफे में डोर लाकर उसे दे देते हैं। पहली बार डोर की होम डिलिवरी पैसे लेकर की जाती है।

दरेसी में हैं सबसे ज्यादा दुकानदार

दरेसी एरिया में ज्यादातर दुकानदार ड्रैगन डोर की बिक्री करते हैं। वहां पर छोटे बच्चों के स्कूल बैग आदि में इसे लोगों के घरों तक पहुंचाया जाता है। यहां पर थाना डिवीजन नंबर 4 पुलिस की ओर से बोर्ड भी लगाया गया है मगर इसके बावजूद यहां पर धड़ल्ले से चाइना डोर की बिक्री होती है।

chat bot
आपका साथी