आइटीबीपी जवानों ने गांव-गांव दिया स्वच्छता का संदेश

आइटीबीपी जवानों ने शनिवार को गांव-गांव जाकर स्वच्छता का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 04:00 AM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 04:00 AM (IST)
आइटीबीपी जवानों ने गांव-गांव दिया स्वच्छता का संदेश
आइटीबीपी जवानों ने गांव-गांव दिया स्वच्छता का संदेश

जासं, लुधियाना : भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल 26वीं वाहिनी बद्दोवाल में शनिवार को स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत साइकिल रैली को विधायक मनप्रीत सिंह अयाली और आइटीबीपी उत्तरी-पश्चिमी सीमांत के उप-महानिरीक्षक अंचल शर्मा ने हरी झंडी दी।

आइटीबीपी के जवान बद्दोवाल से शुरू हुए और 24 किलोमीटर तक आने वाले गांवों में साइकिल रैली निकालते हुए स्वच्छता का संदेश दिया। जवान गांव देवतवाल, इस्सेवाल और हंबड़ा रोड से गुजरे। वहां उन्होंने रास्ते में कूड़े में पड़े प्लास्टिक के लिफाफों को उठाया। कमांडेंट सुदेश कुमार दराल ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत जवान 304 किलोमीटर का सफर साइकिल पर तय करेंगे। इसी दौरान इन रास्तों पर पड़े कूड़े को उठाएंगे और लोगों को जागरूक भी करेंगे।

उधर, विधायक मनप्रीत सिंह अयाली ने कहा कि आइटीबीपी का यह अभियान लोगों को जागरुक करने का अच्छा प्रयास रहेगा। उन्होंने कहा कि दाखा के लोगों में सीखने की काफी क्षमता है। वहां पहले से ही लोगों के लिए मॉडर्न पार्क बनाए हुए हैं। उन्हें गांव के लोग ही साफ रखते हैं। गांव में आइटीबीपी के सहयोग से सफाई अभियान चलाएंगे।

विधायक ने महिलाओं के लिए आइटीबीपी बद्दोवाल में ओपन जिम देने का भी एलान किया। वहीं, उप- महानिरीक्षक अंचल शर्मा ने जवानों की सराहना की। कमांडेंट सुदेश ने कहा एक दिसंबर से 15 दिसंबर तक जवान गांव बद्दोवाल, पमाल, कंडूर, साहोली, रतोवाल, लालतु, मंसूण, गुजरवाल, देवतवाल, इसेवाल, हंबड़ा, रूरका, मोही, घुमहाण, अयाली कलां, जैनपुर, अग्र नगर, भारत नगर चौक, समराला चौक, मुल्लांपुर, कैलपुर, गन्जवाल एवं बैसेन इलाकों में स्वच्छता अभियान चलाएंगे। इस दौरान लोगों को स्वच्छता, पर्यावरण, वन संरक्षण एवं प्लास्टिक मुक्त शहर के प्रति जागरुक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी