रेल सेवा शुरू होने से उद्यमी खुश, बोले-पटरी पर आएगी अर्थव्यवस्था

करीब दो महीने बाद प्रदेश में रेल सेवा बहाल हो गई है। आयात-निर्यात के कंटेनरों का आना जाना शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 10:00 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 10:00 PM (IST)
रेल सेवा शुरू होने से उद्यमी खुश, बोले-पटरी पर आएगी अर्थव्यवस्था
रेल सेवा शुरू होने से उद्यमी खुश, बोले-पटरी पर आएगी अर्थव्यवस्था

जागरण संवाददाता, लुधियाना : करीब दो महीने बाद प्रदेश में रेल सेवा बहाल हो गई है। आयात-निर्यात के कंटेनरों का आना जाना शुरू हो गया है। उद्योगों के लिए कच्चा माल भी आने लगा है। ऐसे में उद्यमियों ने खुशी जताते हुए बड़ी राहत महसूस की है। उद्यमियों ने सूबे में रेल सेवा बहाल करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के प्रयासों की सराहना की और केंद्र सरकार का भी धन्यवाद किया।

प्रेस कांफ्रेंस में नार्दर्न इंडिया इंडक्शन फर्नेस एसोसिएशन के प्रधान केके गर्ग ने कहा कि रेल सेवा बंद होने से सूबे की इंडस्ट्री बंदी के कगार पर पहुंच गई थी, लेकिन आने वाले दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी और सूबे की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। सूबे में एक अक्टूबर से कृषि सुधार कानून के विरोध में किसानों ने रेल ट्रैक जाम कर रखे थे, नतीजतन रेल गाड़ियां स्थगित थी। इससे उद्योग व्यापार के अलावा कृषि क्षेत्र को भी तगड़ा नुकसान हो रहा था। गर्ग ने कहा कि रेल सेवा बहाली को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह से संपर्क किया गया। उन्होंने केंद्र सरकार के साथ इस मुद्दे को उठाया और सूबे में हालात अब सामन्य होने की ओर अग्रसर हैं।

गर्ग ने कहा कि पहले कोविड के कारण उद्योगों की रफ्तार रूक गई। इसके बाद किसान आंदोलन ने इंडस्ट्री को पटरी से उतार दिया। उद्योगों में कच्चे माल की किल्लत हो गई जबकि तैयार माल की निकासी न होने के कारण अंबार लग गए। उद्यमियों को जबरदस्त आर्थिक नुकसान हुआ। उन्होंने कहा कि अब रेल चलने से उत्तर प्रदेश एवं बिहार समेत अन्य राज्यों को गए श्रमिक भी वापस लौट सकेंगे। इससे इंडस्ट्री में श्रमिक संकट दूर होगा। उद्यमियों ने अमृतसर में धरना दे रहे किसानों से भी अपील की है कि वे धरने की बजाए बातचीत करके अपनी दिक्कतों का सामाधान कराएं। इस अवसर पर अपैरल निटवियर एक्सपोर्टर्स आर्गेनाइजेशन के प्रेसिडेंट हरीश दुआ, देव गुप्ता, हरीश सिगला, कुलवंत सिंह एनकेएच समेत कई उद्यमी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी