पालीथिन पर सख्ती से उद्यमी व कारोबारी परेशान

शहर में सिंगल यूज पालीथिन की बिक्री व प्रयोग पर नगर निगम की सख्ती से इस कारोबार से जुड़े उद्यमी व व्यापारी परेशान हैं। स्थिति का सही आकलन करने और रणनीति बनाने के लिए प्लास्टिक मैन्युफेक्चरर्स एंड ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान जीएस बत्रा ने तीन सदस्यीय कमेटी बना दी है। इस कमेटी में एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुभाष सेठी महासचिव मुकेश मरजारा और उपाध्यक्ष हरमीत सिंह को शामिल किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:21 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:21 AM (IST)
पालीथिन पर सख्ती से उद्यमी व कारोबारी परेशान
पालीथिन पर सख्ती से उद्यमी व कारोबारी परेशान

जागरण संवाददाता, लुधियाना : शहर में सिंगल यूज पालीथिन की बिक्री व प्रयोग पर नगर निगम की सख्ती से इस कारोबार से जुड़े उद्यमी व व्यापारी परेशान हैं। स्थिति का सही आकलन करने और रणनीति बनाने के लिए प्लास्टिक मैन्युफेक्चरर्स एंड ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान जीएस बत्रा ने तीन सदस्यीय कमेटी बना दी है। इस कमेटी में एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुभाष सेठी, महासचिव मुकेश मरजारा और उपाध्यक्ष हरमीत सिंह को शामिल किया गया है। इस कमेटी को सभी तरह के निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है। मुकेश मरजारा का कहना है कि सभी जगह पालीथिन का प्रयोग हो रहा है। लुधियाना में वेस्ट मैनेजमेंट ठीक नहीं है और न लोगों को जागरूक किया गया है। इसका खामियाजा इस कारोबार से जुड़े उद्यमियों को भुगतना पड़ रहा है। प्रशासन को उद्यमियों, व्यापारियों और विशेषज्ञों के साथ मिलकर इसका समाधान तलाशना होगा। इसको लेकर निगम प्रशासन व सरकार से बातचीत की जा रही है। नगर निगम के इस तरह के फैसले से उद्योग बर्बाद हो जाएंगे। उद्यमियों ने करोड़ों रुपये के कर्ज लेकर इन्हें स्थापित किया है। कोविड के कारण पहले ही उद्योग आर्थिक संकट में फंसे हैं।

--------

प्रापर्टी टैक्स डिफाल्टरों की प्रापर्टी सील

लुधियाना : नगर निगम ने प्रापर्टी टैक्स डिफाल्टरों के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी। सोमवार को नगर निगम जोन बी की प्रापर्टी टैक्स ब्रांच ने छह अलग अलग इलाकों में कार्रवाई करते हुए कई दुकानें व एक फैक्ट्री सील की। इनसे नगर निगम ने करीब 20 लाख रुपये प्रापर्टी टैक्स वसूल करना था। निगम अफसरों ने साफ कर दिया कि जोन बी में अगले दिनों में भी प्रापर्टी टैक्स डिफाल्टरों की सीलिग जारी रहेगी। सीलिग की कार्रवाई के दौरान टीम ने पांच लाख रुपये वसूले।

नगर निगम जोन बी के प्रापर्टी टैक्स ब्रांच के सुपरिटेंडेंट अब्दुल सतार ने बताया कि प्रापर्टी टैक्स डिफाल्टरों की सूचियां तैयार की जा रही हैं। जैसे जैसे डिफाल्टरों की सूची सामने आ रही है वैसे वैसे अब सीलिग की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। उन्होंने बताया कि जो टैक्स जमा करवा देंगे उनकी प्रापर्टी सील नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि सोमवार को सीलिग की गई है उसमें से ज्यादातर लोगों ने 2018 से अब तक का प्रापर्टी टैक्स जमा नहीं करवाया है।

chat bot
आपका साथी