ट्रकों की अवैध पार्किंग बन गई हैं फोकल प्वाइंट की सड़कें

फोकल प्वाइंट व इंडस्ट्रीयल एरिया की सड़कों के दोनों तरफ खड़े ट्रक व ट्राले आए दिन हादसों का कारण बन रहे हैं। उन इलाकों की फैक्ट्रियों से निकलने वाले मजदूर अक्सर हादसों का शिकार होते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:22 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:22 AM (IST)
ट्रकों की अवैध पार्किंग बन गई हैं फोकल प्वाइंट की सड़कें
ट्रकों की अवैध पार्किंग बन गई हैं फोकल प्वाइंट की सड़कें

राजन कैथ/मनोज दुबे, लुधियाना : फोकल प्वाइंट व इंडस्ट्रीयल एरिया की सड़कों के दोनों तरफ खड़े ट्रक व ट्राले आए दिन हादसों का कारण बन रहे हैं। उन इलाकों की फैक्ट्रियों से निकलने वाले मजदूर अक्सर हादसों का शिकार होते हैं। वाहनों का जमघट होने की वजह से साइकिल चालक व पैदल चलने वाले मजदूरों को काफी खतरा बना रहता है। कार्रवाई न होने से सड़क के दोनों ओर ट्रक व भारी वाहनों का मेला लगा रहता है। सड़क किनारे चालक अपने भारी वाहनों को रात के समय भी बेतरतीब खड़ा कर देते हैं, जो अक्सर दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं। इससे लोगों की जान भी जा रही है।

जीवन नगर चौक, राकमैन चौक व फोकल प्वाइंट के सभी इलाकों को ट्रक ट्राला चालकों ने अवैध पार्किग बना रखा है। जीवन नगर चौकी से फोकल प्वाइंट जाने वाले सड़क पर बीच सड़क पर हमेशा ट्रक खड़े रहने से ऐसा प्रतीत होता है की मानो वो सड़क केवल उनकी पार्किंग के लिए ही है। कई बार दिखावे के लिए पुलिस वहां ट्रक चालकों पर कार्रवाई तो करती है, लेकिन उसके बावजूज समस्या आज तक दूर नहीं हो सकी।

ट्रकों पर लदे लंबे सरिए साबित हो रहे घातक

ट्रकों से लदे लंबे सरिए तो और भी घातक साबित हो रहे हैं। कई बार ट्रकों या अन्य वाहनों में उनकी क्षमता से अधिक माल भरा होता है। लोहे के सरिए, गार्डर आदि जो लोडिग की लंबाई में न आते हुए पीछे निकले रहते हैं। इस तरह के वाहन भी हादसों का कारण बनते हैं। पीछे से आ रहे वाहन कभी भी इन सरियों तो कभी गार्डर से टकरा सकते हैं, मगर पुलिस का उस और कभी ध्यान नहीं गया।

हाईवे सिक्स लेन होने से जोखिम भी बढ़ा

राष्ट्रीय राजमार्ग के सिक्स लेन बनने का जहां फायदा हुआ है, वहीं जान का जोखिम भी बढ़ गया है। हाईवे के दोनों तरफ लापरवाही से खड़े किए माल से भरे ट्रक दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं। पीछे से आने वाले तेज रफ्तार वाहन खड़े वाहनों से टकरा जाते हैं। ऐसी कई घटनाएं हो चुकीं है, लेकिन लापरवाह वाहन चालकों पर आज तक लगाम नहीं लग सकी। दुर्घटनाएं अकसर ढाबों के आसपास होती हैं, जब ट्रक चालक लापरवाही से वाहन खड़ा कर देते हैं। रात के समय तो स्थिति और भी भयंकर हो जाती है, खड़े वाहनों में न तो पार्किंग लाइट और न ही रिफ्लेक्टर लगे होते हैं। छिटपुट मामले तो यहां प्रतिदिन होते रहते हैं।

chat bot
आपका साथी