सावधान! इस बीमारी से बचना है तो रोजाना दस हजार कदम जरूर चलें

अगर आपको डयबिटीज जानलेवा बीमारी से बचना है तो रोजाना दस हजार कदम जरूर चलें। ऐसा करने से आप डायबिटीज से बचे रहेंगे।

By Sat PaulEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 03:27 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 04:55 PM (IST)
सावधान! इस बीमारी से बचना है तो रोजाना दस हजार कदम जरूर चलें
सावधान! इस बीमारी से बचना है तो रोजाना दस हजार कदम जरूर चलें

जासं, लुधियाना। अगर आपको डयबिटीज जानलेवा बीमारी से बचना है तो रोजाना दस हजार कदम जरूर चलें। ऐसा करने से आप डायबिटीज से बचे रहेंगे। यह कहना रहा डायबिटिज फ्री वल्र्ड के चीफ डॉ. सुरिंदर गुप्ता का। डॉ. गुप्ता पिछले कई सालों से डायबिटीज के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। वह लोगों को डायबिटीज से बचाव के लिए साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें सम्मानित भी करते हैं। दंडी स्वामी मंदिर में आयोजित अवेयरनेस सेमिनार में डॉ. सुरिंदर गुप्ता ने कहा कि जब हम पैदल चलते हैं तो मसल्स के काम करने की वजह से इंसुलिन प्रभावी हो जाती है और ब्लड ग्लूकोज को सामान्य रखती है। खाना खाने से बीस मिनट या आधा घंटा पहले पैदल चलना चाहिए। इससे खाना खाने के बाद बढऩे वाली शुगर में कमी आती है। दस हजार कदम रोजाना चलने से हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। डॉ. सुरिंदर गुप्ता ने कहा कि जो लोग दस हजार कदम नहीं चल सकते हैं, वह रोजाना साइकिल चलाएं। आधे घंटा साइकिल चलाने से इंसुलिन सेंसटिविटी बनी रहती है। सेंसटिविटी बनी रहने से शुगर सामान्य रहती है।

आधुनिक जीवनशैली बन रही बीमारी बढऩे की वजह

डॉ. सुरिंदर गुप्ता के अनुसार आधुनिक जीवनशैली अपनाने के कारण लोगों की जिंदगी में एकाएक बदलाव आया है। इसके चलते उनका रहन- सहन, खानपान भी पूरी तरह बदल गया है। कामकाजी लोगों का एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठकर काम करते रहना, काम के दौरान शरीर की प्राकृतिक क्रियाओं को नजरअंदाज करना, शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने वाली शारीरिक गतिविधियों से दूरी बनाना और संतुलित आहार लेने की बजाय मसालेदार एवं स्ट्रीट फूड का इस्तेमाल करना हर किसी को इस बीमारी के मुंह में धकेल रहा है। इसके अलावा एल्कोहल का अधिक सेवन भी डायबिटीज जैसी बीमारी को न्योता दे रहा है। इसमें भी कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है।

डायबिटीज के मरीज इन चीजों का भी रखें ध्यान

डॉ. सुरिंदर गुप्ता ने कहा कि इस बार जिन परिवारों में अधिक लोगों को डायबिटीज है, उन्हें अपने घर में मक्की का आटा खाना बंद कर देना चाहिए। चावल नहीं खाना चाहिए। अगर चावल खाना है, तो उसे उबाल कर पानी निकाल कर ही खाएं। आलू नहीं खाना चाहिए। अगर आलू खाना है, तो आलू को उबाल कर पानी निकाल दें और तब आलू खाएं। इससे परिवारों में डायबिटीज कम हो जाती है।

chat bot
आपका साथी