Vivah Muhurat 2021: शादियाें के सीजन काे लेकर बाजार में उत्साह, होटल-पैलेस हाउसफुल; जानिये दिसंबर-जनवरी के शुभ मुहूर्त

Shubh Vivah Muhurat 2021 दिसंबर माह में कई अहम तिथियां है जिनमें शादियों के मुहुर्त होने से बाजार के लिए अच्छे संकेत है। कई महीनों से कोविड के चलते एहतियात बरत रहे शहरवासी भी शादियों की मेजबानी कर रहे हैं।

Vipin KumarWed, 01 Dec 2021 12:07 PM (IST)
लुधियाना में शादियाें के सीजन काे लेकर बाजाराें में राैनक। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। Shubh Vivah Muhurat 2021: कई माह से ठंडे पड़े शादियों के सीजन में इन दिनों तेजी देखने को मिल रही है। नवंबर से कारोबारियों ने राहत को सांस ली है। दिसंबर 2021 में कई शुभ मुहूर्त होने के चलते होटल, रिसोर्ट कारोबार के साथ ही रिटेल कारोबार में भी तेजी देखने को मिल रही है। बात दिसंबर माह के सबसे अहम तिथियों की करें, तो दिसंबर में आठ और 12 दिसंबर को शहर में बंपर शादियां है और इन दोनों दिनों के लिए शहर के अधिकतर पैलेस और होटल हाउसफुल है।

इस दिन इतनी शादियां है कि सुबह और शाम जिस समय में शादी के लिए हाॅल मिले, उनकी बुकिंग हो गई है। इसके साथ ही दिसंबर माह में कई अन्य अहम तिथियां है, जिनमें शादियों के मुहुर्त होने से यह माह बाजार के लिए अच्छे संकेत लेकर आया है। कई महीनों से कोविड के चलते एहतियात बरत रहे शहरवासी भी शादियों की मेजबानी कर रहे हैं।

पैलेसः नवंबर माह ने दिखाया उत्साह, दिसंबर में भी अच्छे रिस्पांस की उम्मीद

लुधियाना मैरिज पैलेस वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान अमरजीत सिंह संत के मुताबिक नवंबर माह के दौरान शादियों का अच्छा रिस्पांस देखने को मिला है। इसके साथ ही दिसंबर में भी शादियों के लिए बेहतर मांग है। बात प्रमुख तिथियों की करें, तो इस माह में आठ और 12 दिसंबर के लिए खासा उत्साह है। इन दो दिनों में शहर के लगभग सारे होटल एवं रिसार्ट बुक हैं। मांग को देखते हुए उपलब्धता कम होने के चलते कई पैलेसों में दिन और शाम की दो-दो शादियां हो रही हैं। भले ही अभी लोग बड़ी शादियों से परहेज कर रहे हैं, लेकिन धीरे धीरे पैलेसों को लेकर भी ट्रेंड में तेजी देखने को मिल रही है। अगर हालात सही रहे, तो आने वाले कुछ दिनों में कारोबार पटरी पर लौट सकता है।

ज्यूलरीःपिछले साल जितने दाम, खरीददारी में उत्साह

लुधियाना ज्यूलर्स एसोसिएशन के प्रधान आनंद सिकरी के मुताबिक इस बार सोने के दामों में पिछले साल की तुलना में ज्यादा दामों का अंतर नहीं है। इस समय 24 कैरेट प्रति दस ग्राम सोने के दाम 49000 रुपए है, जोकि पिछले साल भी लगभग एक जैसे ही है। इस बार बाजार में ग्राहकों का खरीददारी को लेकर उत्साह दिख रहा है। एक्सपर्ट के मुताबिक सोने के दामों में आने वाले दिनों में भारी उछाल होने के संकेत है। शादियों का सीजन आने से भी ज्यूलर्स को राहत मिली है। ऐसे में व्यापार दोबारा पटरी पर लौटने की उम्मीद है।

गारमेंट्सःयह साल पिछले दो सालों से बंपर सेल वाला

पंजाब क्लाथ मर्चेंट एसोसिएशन के प्रधान एवं माल रोड स्थित निलीबार स्टोर के कंवलजीत सिंह सोनू के मुताबिक इस साल का कारोबार पिछले दो सालों की तुलना में बेहतर रहा है। बात 2018-19 के कारोबार से तुलना करें, तो इस साल कई सालों बाद बाजार में ऐसा उत्साह देखने को मिल रहा है। कोविड के कारण जितनी कम शादियां हुई थी। अब लोग उत्साह से शादियां कर रहे हैं और कारोबार तेज हो रहा है।

शुभ मुहूर्त

नवंबर माह में विवाह का पहला मुहूर्त 14 नवंबर को था। इसके बाद इसी माह में 20,21,22,28,29 और 30 नवंबर को रहा। बात दिसंबर 2021 की करें, तो 1,2,6,7,8,9,11 और 13 दिसंबर का शुभ मुहुर्त है। इनमें से सबसे ज्यादा शादियां 8 और 11 दिसंबर को हो रही है। 14 दिसंबर से 14 जनवरी तक मलमास के चलते फिर 22 जनवरी से शादियों के मुहुर्त आरंभ होंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.