शिक्षण संस्थानों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया हिदी दिवस

भारतीय विद्या मंदिर स्कूल शहीद ऊधम सिंह नगर में हिदी दिवस पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। कक्षा तीसरी के बच्चों ने वर्तनी की शुद्धता को परखा कक्षा चौथी के बच्चों ने सुलेख और पांचवीं के बच्चों ने शब्द सीढ़ी गतिविधि द्वारा अपनी कलात्मकता का परिचय दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 06:01 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 06:01 PM (IST)
शिक्षण संस्थानों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया हिदी दिवस
शिक्षण संस्थानों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया हिदी दिवस

जागरण संवाददाता, लुधियाना : शहर के शिक्षण संस्थानों की तरफ से हर्षोल्लास के साथ हिदी दिवस मनाया गया।

बीवीएम यूएसएन

भारतीय विद्या मंदिर स्कूल शहीद ऊधम सिंह नगर में हिदी दिवस पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। कक्षा तीसरी के बच्चों ने वर्तनी की शुद्धता को परखा, कक्षा चौथी के बच्चों ने सुलेख और पांचवीं के बच्चों ने शब्द सीढ़ी गतिविधि द्वारा अपनी कलात्मकता का परिचय दिया। प्रधानाचार्या रंजू मंगल ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी राष्ट्र की प्रगति उसके नागरिकों द्वारा अपनी राष्ट्रभाषा के प्रति सम्मान में निहित है।

प्रताप कालेज

प्रताप कालेज आफ एजुकेशन द्वारा हिदी दिवस के उपलक्ष्य में हिदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कालेज की हिदी की सहायक शिक्षिका पूनम बाला ने संयोजिका के रूप में समूह स्टाफ सदस्यों व विद्यार्थियों को हिदी दिवस की बधाई देते हुए समारोह की शुरुआत की। सरस्वती वंदना के पश्चात अपने सम्बोधन में उन्होंने हिदी दिवस मनाए जाने का औचित्य बताया।उन्होंने अपनी स्वरचित कविता के माध्यम से सभी को हिदी भाषा अपनाने के लिए प्रेरित किया। कालेज डायरेक्टर डा. बलवंत सिंह तथा प्रिसिपल डा.मनप्रीत कौर ने सभी को हिदी दिवस की बधाई दी।

बीसीएम स्कूल बसंत एवेन्यू

बीसीएम स्कूल बसंत एवेन्यू दुगरी में हिदी दिवस केमौके पर प्राइमरी स्तर के छात्रों ने फैंसी ड्रेस तथा कविता वाचन में भाग लिया। माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए हिदी भाषा के साहित्य पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाई गई तथा नौवीं, दसवीं कक्षा के छात्रों में भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रिसिपल डा0 वंदना शाही ने हिदी दिवस के उपलक्ष्य पर सभी को बधाई दी।

बीसीएम बसंत सिटी

बीसीएम बसंत सिटी पक्खोवाल रोडमें हिदी दिवस के मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताएं कराई गई। स्कूल के विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ हर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रिसिपल जेपी सिंह ने हिदी दिवस की सभी को बधाई दी।

बीवीएम दुगरी

भारतीय विद्या मंदिर स्कूल दुगरी में हिदी दिवस केमौके पर स्कूल के विद्यार्थियों ने हिदी पर विभिन्न शब्द लिखे। स्कूल स्टाफ ने विद्यार्थियों को इस दिन के महत्व के बारे बताया। प्रिसिपल मनीशा मदान ने हिदी दिवस की बधाई दी।

ग्रीन लैंड कानवेंट स्कूल

ग्रीन लैंड कानवेंट स्कूल न्यू सुभाष नगर में हिदी दिवस के मौके पर स्पेशल एसेंबली का आयोजन किया गया। पावर प्वाइंट के माध्यम से हिदी के बारे विस्तार से चर्चा की गई। स्कूल के विद्यार्थियों ने हिदी निबंध लेखन में भी हिस्सा लिया। प्रिसिपल डा. ज्योति सचदेव पुजारा ने हिदी दिवस की सभी को बधाई दी।

जीएनकेसीडब्ल्यू

गुरु नानक खालसा कालेज फार वूमेन गुजरखान कैंपस माडल टाउन की हिदी साहित्य सभा ने कालेज परिसर में हिदी दिवस मनाया। नारा लेखन, कविता पाठ, नृत्य प्रदर्शन, सुलेख, माइम आदि सहित कई गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में हिदी विभाग के कई पूर्व छात्र भी आए और गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया। प्रिसिपल डा. मनीता काहलों ने इस तरह की गतिविधियों की प्रासंगिकता को रेखांकित किया, जो छात्रों में छिपी प्रतिभा को सामने लाते हैं।

डीएवी पक्खोवाल

डीएवी पक्खोवाल रोड स्कूल में हिदी दिवस के मौके पर विद्यार्थियों ने कविता, स्किट प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। प्रिसिपल डा. सतवंत कौर भुल्लरने हिदी दिवस की सभी को बधाई दी।

बीसीेएण चंडीगढ़ रोड

बीसीएम स्कूल चंडीगढ़ रोड में हिदी दिवस के मौके पर दोहा ज्ञान, कविता ज्ञान, कहानी बुनो, वाद विवाद, अंताक्षरी इत्यादि प्रतियोगिताएं कराई गई। कार्यक्रम हिदी के महत्व को समझने और जानने के लिए एक पहल रही। प्रिसिपल डीपी गुलेरिया ने हिदी दिवस की सभी को बधाई दी।

आत्म पब्लिक स्कूल

आत्म पब्लिक स्कूल में हिदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में अध्यापिका पूजा ठाकुर ने विचार रखे। विद्यार्थियों को इस दिन के मनाने के महत्व के बारे बताया गया। प्रिसिपल बंदना सेठी ने हिदी दिवस की सभी को बधाई दी।

chat bot
आपका साथी