Punjab Weather ALERT! पंजाब में मानसून पड़ने लगा कमजोर, दिन का तापमान बढ़ा; अब गर्मी छुड़ाएगी पसीने

Punjab Weather ALERT! वीरवार काे उमस बढ़ने से लोग पसीने से भीगने के लिए मजबूर होंगे। इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के अनुसार आने वाले एक हफ्ते मौसम ड्राई रहेगा। जिसकी वजह से तपिश बढ़ेगी और पारा भी चढ़ेगा।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:39 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 01:08 PM (IST)
Punjab Weather ALERT! पंजाब में मानसून पड़ने लगा कमजोर, दिन का तापमान बढ़ा; अब गर्मी छुड़ाएगी पसीने
पंजाब में आकर मानसून कमजोर पड़ गया। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। Punjab Weather ALERT!  इस साल मानसून से समय से पहले पंजाब में एंट्री मारकर हर किसी को हैरान कर दिया था। मानसून की जल्दबाजी देखकर वैज्ञानिक हैरान हो गए।सबको लगा कि अब मानसून झूमकर बरसेगा। लेकिन उम्मीदों पर अब पानी फिरता दिखाई दे रहा है। क्योंकि पंजाब में आकर मानसून कमजोर पड़ गया है। मानसून को दोबारा से रिवाइव करने में अब समय लगेगा। ऐसे में राज्य के लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना होगा।

यह भी पढ़ें-Ludhiana Unlock Guideline : लुधियाना में शाम 7.30 बजे तक खुलेंगी दुकानें, खाने की डिलीवरी रात नौ बजे तक

एक हफ्ते मौसम रहेगा ड्राई

वीरवार काे उमस बढ़ने से लोग पसीने से भीगने के लिए मजबूर होंगे। इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के अनुसार आने वाले एक हफ्ते मौसम ड्राई रहेगा। जिसकी वजह से तपिश बढ़ेगी और पारा भी चढ़ेगा। तीन चार दिनों तक लोग लोगों को झुलसाएगी। पारा बढ़ेगा तो फिर दबाव बढ़ने से दोबारा मानसून तेजी से सक्रिय होगा। हालांकि, वैज्ञानिकों के अनुसार 25 जून के बाद भी मानसून पूरी तरह से एक्टिव होगा।

यह भी पढ़ें-लुधियाना में सीवरेज की दरों में बढ़ोतरी के खिलाफ BJP का प्रदर्शन, नगर निगम के चाराें जाेन का किया घेराव

 सेहत को बिगाड़ सकती है लू

विशेषज्ञों का कहना है कि लू सेहत को बिगाड़ सकती है। तेज धूप में अधिक देर तक रहने से डिहाइड्रेशन हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि तेज धूप में हीट स्ट्रोक का खतरा भी हो सकता है। ऐसे में लोग से सुबह ग्यारह से शाम चार बजे तक धूप से बचाव करें। तरल पदार्थो का सेवन ज्यादा करें। तरल पदार्थों में नारियल पानी, नींबू पानी, लस्सी, फलों का जूस ले सकते हैं। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इस माैसम में लाेगाें काे घर से बाहर कम निकलना चाहिए।

यह भी पढ़ें-Kolkata Encounter : तीन दिन कोलकाता के होटल में छिपे रहे गैंगस्टर जयपाल व जसप्रीत, भरत ने दिलाया था फ्लैट

chat bot
आपका साथी