लुधियाना पहुंची सेहत मंत्रालय की टीम ने कहा- बाजारों में ओवरक्राउड से बढ़ रहा कोरोना; गांवों में टेस्टिंग की कमी

लुधियाना में कोरोना के बड़ी वृद्धि होने के कारणों को तलाश करने आई सेहत मंत्रालय की शुक्रवार को भी लुधियाना में डटी रही। टीम ने पाया कि शहर के बाजारों में भीड़ ज्यादा (ओवरक्राउड) है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग की कमी है।

By Vikas KumarEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 07:38 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 07:38 AM (IST)
लुधियाना पहुंची सेहत मंत्रालय की टीम ने कहा-  बाजारों में ओवरक्राउड से बढ़ रहा कोरोना; गांवों में टेस्टिंग की कमी
लुधियाना में लोग दुकानों व रेस्टोरेंट आदि में लोग बेखौफ होकर पहुंच रहे हैं।

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना संक्रमण व मौत के आंकड़ों में बड़ी वृद्धि होने के कारणों को तलाश करने आई सेहत मंत्रालय की टीम दूसरे दिन शुक्रवार को भी लुधियाना में डटी रही। टीम ने पाया कि शहर के बाजारों में भीड़ ज्यादा (ओवरक्राउड) है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग की कमी है। दुकानों व रेस्टोरेंट आदि में लोग बेखौफ होकर पहुंच रहे हैं। यह एक बड़ा खतरा है।

इसके अलावा टीम ने डीएमसीएच और सीएचसी सिधवां बेट का भी दौरा किया। मेडिकल स्टाफ से विस्तार से बातचीत की। कोरोना से संबंधित रिकार्ड मंगवाकर उसकी स्टडी भी की गई। बाद में सिविल सर्जन दफ्तर में बैठक कर सुझाव दिया कि सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ को नियंत्रित करें तभी कोरोना पर काबू पाया जा सकता है।

टीम में शामिल नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के डिप्टी डायरेक्टर डा. अनुभव श्रीवास्तव और आरएमएल अस्पताल की डा. कविता चौधरी दोपहर करीब 12 बजे डीएमसी अस्पताल पहुंचे। नोडल आफिसर डा. बिश्वमोहन और मेडिकल सुपरिंटेंडेंट  डा. संदीप शर्मा से कोरोना मरीजों को अस्पताल में भर्ती किए जाने को लेकर अपनाई जा रही प्रकिया के बारे में जाना। आइसीयू व इमरजेंसी स्टाफ का ध्यान कैसे रखा जाता है। यह भी देखा गया कि टेस्टिंग और वैक्सीनेशन किस तरह हो रही है।

---

टीम ने दिए सुझाव

- सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ को कम करें।

- ग्रामीण एरिया में लोगों को टेस्टिंग के लिए जागरूक करें।

---

क्या-क्या जांच की

- अस्पतालों में कोरोना मरीजों की भर्ती के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जा रही।

- आइसीयू में भर्ती मरीजों की देखभाल व इमरजेंसी स्टाफ का ध्यान कैसे रखा जा रहा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी