सेहत विभाग के दावे अपनी ही रिपोर्ट में फेल, जानें क्या है मामला..

सेहत विभाग मिलावटखोरी पर रोक लगाने के बड़े-बड़े दावे करता है पर आरटीआइ से मिली जानकारी से विभाग के दावों पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। दरअसल, भ्रष्टाचार विरोधी फ्रंट माछीवाड़ा ने सूचना का अधिकार एक्ट के तहत सेहत विभाग से सूचना मांगी थी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 08:00 AM (IST)
सेहत विभाग के दावे अपनी ही रिपोर्ट में फेल, जानें क्या है मामला..
सेहत विभाग के दावे अपनी ही रिपोर्ट में फेल, जानें क्या है मामला..

संस, श्री माछीवाड़ा साहिब : सेहत विभाग मिलावटखोरी पर रोक लगाने के बड़े-बड़े दावे करता है पर आरटीआइ से मिली जानकारी से विभाग के दावों पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। दरअसल, भ्रष्टाचार विरोधी फ्रंट माछीवाड़ा ने सूचना का अधिकार एक्ट के तहत सेहत विभाग से सूचना मांगी थी। इसमें पूछा गया था कि सेहत विभाग ने माछीवाड़ा इलाके में 2013 से लेकर 2018 तक दूध के कितनी बार सैंपल भरे गए। दी गई जानकारी में खुलासा हुआ है कि इस विभाग ने पिछले 5 वर्षो में केवल एक बार दूध का सैंपल लिया।

भ्रष्टाचार विरोधी फ्रंट माछीवाड़ा ने बयान जारी कर बताया है कि संस्था ने सेहत विभाग से सूचना मांगी थी कि पिछले 5 वर्ष में माछीवाड़ा इलाके में कितनी बार और कब-कब दूध के सैंपल लेकर जाच की गई। सूचना न मिलने पर संस्था ने इसकी अपील राज्य सूचना आयोग पंजाब चंडीगढ़ के पास की। इस पर कार्रवाई करते हुए प्रो. विनय कपूर मेहरा राज्य सूचना आयोग पंजाब चंडीगढ़ ने बीती 30 अक्टूबर के लिए जिला सेहत अफसर लुधियाना को नोटिस जारी किया था। पेशी के दौरान कमीशन द्वारा दिए हुकम अनुसार आज जिला सेहत अफसर लुधियाना की टीम रिकॉर्ड लेकर सिवल अस्पताल माछीवाड़ा पहुंची और रिकार्ड चेक करके बताया कि माछीवाड़ा शहर में बिक रहे दूध की पिछले 5 वर्ष में सिर्फ एक ही बार 11 मार्च 2015 को जाच की गई है और उस दिन सेहत विभाग की टीम ने 7 स्थानों से दूध के सैंपल भरे। सैंपल भरने के बाद जो रिपोर्ट पेश की, उसमें 6 दूध के सैंपल पास थे जबकि सिर्फ एक दूध का सैंपल ठीक नहीं पाया गया। सेहत विभाग की टीम ने 2013 से 2018 तक 5 वर्षो दौरान दूध के सिर्फ एक दिन ही सैंपल भरे। इस मौके प्रधान सुखविंदर सिंह गिल, हरमिंदर सिंह गिल, जगमोहन सिंह रहीमाबाद, सुभाष चंद्र नागपाल, हरिंदर सिंह, मोहन लाल, पूर्व कौंसलर प्रेम चंद पर नरिंदर पाल के अलावा अन्य मैंबर भी शामिल थे। दूध के नमूनों की जाच के लिए जल्द टीमें छापेमारी करेंगी- डा. कंग

आज माछीवाड़ा में जिला सेहत अफसर डा. अंदेश कंग ने पत्रकारों को बताया कि उनकी टीम द्वारा सभी लुधियाना जिले में खाद्य वस्तुओं के सैंपल भरे हैं और कई नमूने फेल भी हुए हैं। माछीवाड़ा इलाके में दूध के सैंपलों की जाच करने के लिए उनकी टीम जल्द ही गांवों और शहरों में बनी डेयरिया हैं, खास कर वह जो छिप कर दूध, पनीर बेचने का काम करती हैं, उनकी सूची बनाई जाएगी। वहां छापेमारी कर यदि कोई भी मिलावट वाला दूध बेचता होगा, वह बख्शा नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी