Guru Ravidass Jayanti 2021: जगराओं की जीएचजी अकादमी में मनाई गुरु रविदास जयंती

रविदास जी बैराग प्रेम भक्ति के साथ प्यार और भावना से 40 शब्द उच्चारण किए जो श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में सुशोभित है। प्रिंसिपल पूनम शर्मा ने कहा कि गुरु रविदास ने भक्ति के मार्ग पर चलते हुए समाज में जात-पात के खिलाफ आवाज बुलंद की ।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:19 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:19 AM (IST)
Guru Ravidass Jayanti 2021: जगराओं की जीएचजी अकादमी में मनाई गुरु रविदास जयंती
गुरु रविदास जयंती पर संबोधित करतीं आठवीं कक्षा की छात्रा जैसमीन कौर। (जागरण)

जगराओं, (लुधियाना) जेएनएन। जीएचजी अकादमी में प्रिंसिपल पूनम शर्मा की अगुआई में शनिवार काे श्री गुरु रविदास जी की जयंती मनाई गई। इस मौके पर आठवीं कक्षा की छात्रा जैसमीन कौर ने अपने भाषण में गुरु रविदास जी के जीवन संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि जिस समय गुरु जी का आगमन हुआ उस दाैरान संसार में मानवता की दशा बहुत खराब थी।  उन्होंने प्रभु भक्ति करके समाज में क्रांति लाने का भरपूर यत्न किया और सफलता हासिल की।

यह भी पढ़ें-पंजाब में Bobby deol की फिल्म 'लव हास्टल' की शूटिंग का विरोध करने पहुंचे किसान, रोकना पड़ा काम

रविदास जी बैराग, प्रेम भक्ति , प्रभु भक्ति के साथ प्यार और भावना से 40 शब्द उच्चारण किए जो श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में सुशोभित है। प्रिंसिपल पूनम शर्मा ने कहा कि गुरु रविदास जी ने प्रभु भक्ति के मार्ग पर चलते हुए समाज में जात-पात के खिलाफ आवाज बुलंद की और लोगों को भर्म से मुक्त रहने का उपदेश दिया।

वहीं खन्ना में गुरद्वारा श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और श्री गुरु रविदास प्रबंधक समिति वार्ड नंबर 13 व 14 की तरफ से श्री गुरु रविदास महाराज जी के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में विशाल नगर कीर्तन निकाला गया। नगर कीर्तन का नेतृत्व पांच प्यारों ने किया।

नगर कीर्तन श्री गुरु गोबिंद सिंह नगर से शुरू होकर श्री गुरु नानक नगर, न्यू माडल टाउन, गुलमोहर रोड, गुरुद्वारा भाई बचित्तर सिंह, किताब बाज़ार, ललहेड़ी चौंक, गुरुद्वारा श्री कलगीधर साहिब, मालेरकोटला चौक, पीरखाना रोड, श्री रविदास मंदिर, गोशाला चौंक, कृष्णा नगर चौंक, गुरुद्वारा श्री गुरु अंगद देव जी, भगत सिंह कालोनी से होते हुए गुरुद्वारा श्री बेगमपुरा साहिब गांव गलवड्डी में संपन्न हुआ।

भाई बलविंदर सिंह रौणी के कीर्तनी जत्थे की तरफ से गुरबानी का रसमयी कीर्तन किया गया। संगत के लिए कईं स्थानों पर लंगर लगाए गए। गतका टीमों ने गतके के जौहर भी दिखाए। इस दौरान पूरा शहर जो बोले सो निर्भय, गुरु रविदास महाराज की जय.. के जयकारों से गूंज उठा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी