जगराओं पुल से चांद सिनेमा तक एलिवेटेड रोड के नीचे फिर बनेगी ग्रीन पाकेट

लुधियाना को हराभरा बनाने के लिए नगर निगम ने जगराओं पुल से चांद सिनेमा तक एलिवेटेड रोड के नीचे फिर ग्रीन पाकेट बनाने का फैसला किया है। निगम ने बाकायदा इसके लिए 47 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार कर टेंडर जारी कर दिया। खास बात यह है निगम ने इस काम के लिए शार्ट टेंडर जारी किया है जिसे एक सप्ताह बाद यानि 23 अक्तूबर को खोल दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:44 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:44 AM (IST)
जगराओं पुल से चांद सिनेमा तक एलिवेटेड रोड के नीचे फिर बनेगी ग्रीन पाकेट
जगराओं पुल से चांद सिनेमा तक एलिवेटेड रोड के नीचे फिर बनेगी ग्रीन पाकेट

जागरण संवाददाता, लुधियाना : लुधियाना को हराभरा बनाने के लिए नगर निगम ने जगराओं पुल से चांद सिनेमा तक एलिवेटेड रोड के नीचे फिर ग्रीन पाकेट बनाने का फैसला किया है। निगम ने बाकायदा इसके लिए 47 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार कर टेंडर जारी कर दिया। खास बात यह है निगम ने इस काम के लिए शार्ट टेंडर जारी किया है, जिसे एक सप्ताह बाद यानि 23 अक्तूबर को खोल दिया जाएगा। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही ग्रीन पाकेट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ग्रीन पाकेट बनाने के लिए निगम पिलरों की चौड़ाई के बराबर बेड तैयार करेगा और उसके चारों तरफ जालियां लगवाएगा, ताकि कोई पौधों को नुकसान न हो।

नगर निगम ने एलिवेटेड पुल निर्माण के बाद भी पुल के नीचे ग्रीन पाकेट बनाई थी। तब देखभाल के कारण पौधे विकसित नहीं हो पाए और बाद पौधे खराब हो गए। इसके बाद नगर निगम ने शहर में पार्किंग समस्या को खत्म करने के लिए ग्रीन पाकेट की जगह पार्किंग साइट बना दी। निगम ने कुछ साल तक यहां पेड पार्किंग चलाई और इससे निगम को आय भी हुई। बाद में निगम ने यहां पेड पार्किंग खत्म कर दी। इसके बाद भी लोगों ने यहां पार्किंग जारी रखी। निगम ने अब फिर से यहां ग्रीन पाकेट बनाने का फैसला किया है। निगम यहां सजावटी पौधे लगाएगा। इन ग्रीन पाकेट को संवारने की जिम्मेदारी भी उसी कंपनी की होगी जो इसे तैयार करेगा। नगर निगम ने शनिवार को इसके लिए टेंडर जारी कर दिया है।

एलिवेटेड पुल के नीचे नहीं हो सकेगी पार्किंग

जगराओं पुल से चांद सिनेमा तक पुल के नीचे 150 के करीब कारें पार्क हो जाती हैं। ग्रीन बेल्ट बनने के बाद इस पूरे एरिया में वाहन पार्क नहीं हो सकेंगे। ऐसे में लोगों को अपने वाहन पार्क करने के लिए नगर निगम की मल्टीस्टोरी पार्किंग में ले जाने होंगे।

chat bot
आपका साथी