विद्यार्थियों के लिए बिजनेस की राह बनेगी आसान, लुधियाना में एंटरप्रियनोरियल स्किल सेंटर शुरू करने की याेजना

गवर्नमेंट कालेज फार गर्ल्स (जीसीजी) काॅलेज विद्यार्थियों की इसी सोच को आसान बनाने की सोच रहा है। कालेज स्टूडेंट एंटरप्रियनोरियल स्किल सेंटर शुरू करने की सोच रहा है और इसे लेकर प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा भी जा चुका है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 09:34 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 09:34 AM (IST)
विद्यार्थियों के लिए बिजनेस की राह बनेगी आसान, लुधियाना में एंटरप्रियनोरियल स्किल सेंटर शुरू करने की याेजना
जीसीजी काॅलेज का स्टूडेंट एंटरप्रियनोरियल स्किल सेंटर शुरू करने की योजना। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [राधिका कपूर]। ग्रेजुशन, पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद जो विद्यार्थी अपना बिजनेस करने की चाह रख रहे हैं, वह राह अब विद्यार्थियों के लिए आसान बनेगी। अमूमन देखा जाता है कि युवा बिजनेस करने की सोच तो रखते हैं लेकिन उन्हें पूरी तरह इसकी गाइडेंस नहीं मिल पाती और न ही वह इसे चला पाते हैं। गवर्नमेंट कालेज फार गर्ल्स (जीसीजी) काॅलेज विद्यार्थियों की इसी सोच को आसान बनाने की सोच रहा है। कालेज स्टूडेंट एंटरप्रियनोरियल स्किल सेंटर शुरू करने की सोच रहा है और इसे लेकर प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा भी जा चुका है। अब सरकार से प्रस्ताव पर मुहर लगनी बाकी है।

पहले फेस में 20 कैबिन बनाए जाने की योजना

काॅलेज की पहले छोटे स्तर पर इस सेंटर को शुरू किए जाने की योजना है जिसमें काॅलेज में ही एक जगह पर सेंटर बनाया जाएगा और सेंटर में 20 कैबिन बनाए जाएंगे। शुरूआती स्तर पर इसके लिए आठ से 10 लाख रुपये का खर्चा आने की उम्मीद है। औद्योगिक नगरी के शहर में इंडस्ट्री के लोग इस सेंटर में एक्सपर्ट एडवाइजर बनेंगे जो पहले से बिजनेस चला रहे हैं। वहीं काॅलेज टीचर्स विद्यार्थियों के गाइड होंगे जो विद्यार्थियों की बिजनेस की जरूरतों को पूरा करेंगे। विद्यार्थियों की बिजनेस संबंधी जो भी शंकाएं होंगी या फिर कौन सा बिजनेस किस तरह से शुरू किया जा सकता है, की जानकारी दी जाएगी।

फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को किया जाएगा शामिल: प्रिंसिपल

जीसीजी काॅलेज की प्रिंसिपल डाॅ. सुखविंदर कौर ने कहा कि एंटरप्रियनोरियल स्किल सेंटर में फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा जो आगे भविष्य में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। फर्स्ट या सेकेंड ईयर के विद्यार्थियों का भी इसके लिए सहयोग लिया जाएगा। प्रिंसिपल ने कहा कि विद्यार्थियों की डिमांड रहती थी कि बिजनेस संबंधी गाइडेंस देने के लिए कोई सेंटर जरूर होना चाहिए जिसके बाद से कालेज ने उक्त प्रोजेक्ट शुरू करने के बारे सोचा। अब इसका प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेज तकरीबन पंद्रह दिनों से अधिक हो चुके हैं। उम्मीद है कि जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी