व्यापार को पटरी पर लाने की जद्दोजहद में जुटे गांधी नगर मार्केट के व्यापारी

देश भर में सर्दियों के परिधानों की सप्लाई करने वाले औद्योगिक नगरी लुधियाना के बाजारों की रौनक अभी सूनी है। भले ही कोविड-19 के केस कम हुए हैं लेकिन कारोबार अभी भी पटरी पर नहीं लौट पाया है। कारोबारियों का तर्क है कि अभी दूर दराज के शहरों से आने वाले कारोबारी आने से कतरा रहे हैं। इसके साथ ही तीसरी लहर की संकेतों से हौजरी का कारोबार इस बार ठंडा है। व्यापार के लिए बड़ा ही जद्दोजहद करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:44 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:44 AM (IST)
व्यापार को पटरी पर लाने की जद्दोजहद में जुटे गांधी नगर मार्केट के व्यापारी
व्यापार को पटरी पर लाने की जद्दोजहद में जुटे गांधी नगर मार्केट के व्यापारी

डीएल डान, कुलदीप सिंह काला, लुधियाना : देश भर में सर्दियों के परिधानों की सप्लाई करने वाले औद्योगिक नगरी लुधियाना के बाजारों की रौनक अभी सूनी है। भले ही कोविड-19 के केस कम हुए हैं, लेकिन कारोबार अभी भी पटरी पर नहीं लौट पाया है। कारोबारियों का तर्क है कि अभी दूर दराज के शहरों से आने वाले कारोबारी आने से कतरा रहे हैं। इसके साथ ही तीसरी लहर की संकेतों से हौजरी का कारोबार इस बार ठंडा है। व्यापार के लिए बड़ा ही जद्दोजहद करना पड़ रहा है। दैनिक जागरण की टीम ने शहर के प्रमुख हौजरी परिधानों के बाजार गांधी नगर मार्केट के कारोबारियों से से बातचीत कर जानी उनकी राय।

::::::::::

कोविड-19 के कारण कारोबार ठप पड़ा हुआ है और व्यापारियों के समक्ष जटिल समस्याएं खड़ी है। बाहर के व्यापारी नाम मात्र पहुंच रहे हैं जिससे माल की बिक्री इतना हो रहा है कि खर्च निकालना मुश्किल हो गया है।

- जगदीश गुलेरिया

व्यापार चौपट हो गया है। दुकान में बिक्री नहीं होने के कारण फैक्ट्री में प्रोडक्शन ठप होकर रह गया है जिससे भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

- विशाल मेहता

कोविड-19 से व्यापार खत्म होकर रह गया है। व्यापारी इतने मजबूर हो गए हैं कि फैक्ट्री और दुकान पर बैठने में दिल नहीं लगता है क्योंकि माल का बिक्री नाम मात्र ही हो रहा है।

- मुनीश बंग

गांधी नगर मार्केट में देश के सभी राज्यों से ग्राहक पहुंचते थे लेकिन वर्तमान समय में नाम मात्र ही ग्राहक आ रहे हैं। इन दिनों में मार्केट भरी रहती थी, लेकिन कोरोना के चक्कर में लोग माल खरीदारी के लिए नहीं आ रहे हैं।

- जसविदर पाल सिंह

लगातार दो वर्ष से गांधी नगर मार्केट में सन्नाटा पसरा हुआ है। काफी समय मार्केट बंद रहा और अब नाम मात्र ग्राहक ही मार्केट में पहुंच रहे हैं जिससे माल की बिक्री काफी कम होने से यह लोग परेशानी में है।

- परमजीत सिंह

किसी भी परिधानों की खरीददारी के लिए गांधी नगर मार्केट देश में मशहूर है लेकिन कोविड-19 के चलते व्यापार चौपट हो गया जिससे मार्केट में ग्राहक नाम मात्र ही पहुंच रहे हैं।

- अशोक ढींगरा

कोरोना की पहली व दूसरी लहर से गांधी नगर मार्केट में काफी कम ग्राहक पहुंच रहे हैं। अगर तीसरी लहर आई तो दुकानदारों पर मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ेगा और व्यापारी आर्थिक बदहाली पर पहुंच जाएंगे।

- दिनेश कुमार

दुकान में बिक्री नहीं होने के कारण फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन नाम मात्र रह गया है, जिससे फैक्ट्री में काम करने वाले लेबर भी मुसीबत में है। माल का प्रोडक्शन और बिक्री नहीं होने से व्यापारियों की हालत ठीक नहीं है। आने वाले दिनों में माहौल ठीक नहीं हुआ तो व्यापारी सकते में आ जाएंगे।

- मुकुल बाबा

दुकान में माल भरा पड़ा हुआ है दिन भर प्रतीक्षा में रहते हैं कि ग्राहक आएंगे लेकिन शाम में दुकान बढ़ाने वक्त निराशा हाथ लगती है जिससे मन दुखी रहता है कि आखिर मार्केट में कारोबार कब ठीक हो पाएगा।

- एसके टिकू

कोविड-19 के पहला और दूसरा लहर में दुकान अक्सर बंद ही रहा है जिससे खर्चे के बोझ तले दबते चले गए कुछ दिनों से दुकान खोलने लगे हैं लेकिन बाहर से ग्राहक नहीं आने के कारण सेल एकदम नाम मात्र है जिससे परेशानी बनी हुई है।

- नरेंद्र गुगलानी

chat bot
आपका साथी