इंडक्शन फर्नेस इंडस्ट्री को डोर स्टेप पर मिलेगा फेरो अलायज एवं स्पांज आयरन

सूबे की इंडक्शन फर्नेस इंडस्ट्री का कच्चा माल फेरो अलाएज एवं स्पांज आयरन अब उद्यमियों को डोर स्टेप पर मिलेगा। शाम मेटेलिक्स ने मंडी गोविंदगढ़ में नया डिपो खोल दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:40 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:40 AM (IST)
इंडक्शन फर्नेस इंडस्ट्री को डोर स्टेप पर मिलेगा फेरो अलायज एवं स्पांज आयरन
इंडक्शन फर्नेस इंडस्ट्री को डोर स्टेप पर मिलेगा फेरो अलायज एवं स्पांज आयरन

जागरण संवाददाता, लुधियाना : सूबे की इंडक्शन फर्नेस इंडस्ट्री का कच्चा माल फेरो अलाएज एवं स्पांज आयरन अब उद्यमियों को डोर स्टेप पर मिलेगा। शाम मेटेलिक्स ने मंडी गोविंदगढ़ में नया डिपो खोल दिया है। इससे इंडस्ट्री को काफी राहत मिलेगी। इंडस्ट्री कच्चे माल की कीमतों में उतार चढ़ाव से बच पाएगी। दूसरे उद्यमियों को माल के लिए दस दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। फेरो अलाएज एवं स्पांज आयरन फिलहाल रायपुर से मंगवाया जा रहा है। इसके अलावा स्माल स्केल इंडस्ट्री के लिए वायर राड भी उपलब्ध कराया जाएगा।

नार्दर्न इंडिया इंडक्शन फर्नेस एसोसिएशन के प्रेसीडेंट केके गर्ग का कहना है कि सूबे की इंडक्शन फर्नेस इंडस्ट्री में प्रति माह पचास हजार टन स्पांज आयरन एवं दस हजार टन फेरो अलाएज की खपत होती है। सारा कच्चा माल छत्तीसगढ़ के रायपुर से आता है। गर्ग ने कहा कि अभी दस दिन पहले एडवांस पेमेंट भेजकर माल बुक कराया जाता है। दस दिन बाद डिलीवरी मिलती है।

गर्ग के अनुसार बाजार में तेज उतार चढ़ाव के कारण कई बार उद्यमियों को नुकसान हो रहा था और इसे मैनेज करना मुश्किल था। इसके अलावा उद्यमियों को पहले कच्चे माल का स्टाक रखना पड़ता था, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। साफ है कि उद्यमियों का इनवेंटरी पर निवेश कम होगा। इस अवसर पर श्याम मेटेलिक्स के अधिकारियों ने उद्यमियों को अपने आपरेशन्स के बारे में अपडेट किया। बैठक में एसोसिएशन के महासचिव देव गुप्ता, वित्त सचिव अमरजीत सिंह डंग, नरेश जैन समेत कई उद्यमी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी