सीईटीपी के लिए अटका फंड मंजूर, दिसंबर से रोज दोबारा इस्तेमाल लायक बनेगा नौ करोड़ लीटर पानी

महानगर लुधियाना में रोजाना नौ करोड़ लीटर इंडस्ट्री में प्रयोग होने वाला पानी दिसंबर से दोबारा इस्तेमाल लायक बनाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके लिए दो कॉमन एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) का निर्माण किया जा रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 09:27 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 09:27 AM (IST)
सीईटीपी के लिए अटका फंड मंजूर, दिसंबर से रोज दोबारा इस्तेमाल लायक बनेगा नौ करोड़ लीटर पानी
दो कॉमन एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) का निर्माण किया जा रहा है।

लुधियाना, जेएनएन : महानगर में रोजाना नौ करोड़ लीटर इंडस्ट्री में प्रयोग होने वाला पानी दिसंबर से दोबारा इस्तेमाल लायक बनाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके लिए दो कॉमन एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) का निर्माण किया जा रहा है। सितंबर तक इन दोनों प्रोजेक्टों को पूरा किया जाना था, लेकिन केंद्र सरकार की सब्सिडी में देरी के कारण इस कार्य की रफ्तार धीमी पड़ गई।

फंड जारी करवाने के लिए उद्यमियों को कोर्ट में जाना पड़ा था। अब केंद्र सरकार ने इसके लिए अपने हिस्से के 10.5 करोड़ रुपये प्रति प्रोजेक्ट की राशि को पास कर दिया है। कुछ ही दिनों में ताजपुर रोड और फोकल प्वाइंट के सीईटीपी के लिए फंड मिल जाएगा। ऐसे में अब दोनों सीईटीपी को दिसंबर से पूर्व पूरा करने की तैयारी है। इससे रोजाना नौ करोड़ लीटर पानी दोबारा इस्तेमाल लायक बनाया जाएगा।
ताजपुर रोड पर बनाए जा रहे सीईटीपी में 50 एमएलडी (मिलियन लीटर पर डे) और फोकल प्वाइंट में 40 एमएलडी की क्षमता से प्लांट आरंभ किया जाएगा। ताजपुर रोड के 125 डाइंग यूनिटों में और फोकल प्वाइंट के 60 यूनिटों इनमें डाइंग, साइकिल पार्टस, गारमेंट्स, इंजीनियरिंग इंडस्ट्री की इकाइयों को लाभ होगा। इस दौरान जितना पानी इस्तेमाल लायक होगा, वह इस्तेमाल किया जाएगा। बाकी के पानी को अभी बुड्ढा दरिया में डिस्चार्ज किया जाएगा।

दिसंबर में हर हाल में प्लांट शुरू करने की तैयारी: बॉबी जिंदल
पंजाब डायर्स एसोसिएशन ताजपुर रोड के सचिव बॉबी जिंदल के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी को लेकर सहमति दे दी गई है। उम्मीद है कि शीघ्र सब्सिडी आते ही काम में तेजी आ जाएगी। उनका लक्ष्य अब दिसंबर तक हर हाल में इस प्रोजेक्ट को पूरा करना है। काम में तेजी लाने के लिए कंस्ट्रक्शन टीम को बोल दिया गया है। इससे ताजपुर रोड की डाइंग इंडस्ट्री को खासा लाभ होगा।

फोकल प्वाइंट डायर्स एसोसिएशन के उपप्रधान विजय मेहतानी के मुताबिक सब्सिडी को लेकर दो-चार होना पड़ रहा था। अब शीघ्र किश्त आने से काम समय से पूरा होगा। हमने इस प्रोजेक्ट के लिए दिसंबर माह तक का समय निर्धारित किया है।

chat bot
आपका साथी