5 लाख से ज्‍यादा लोगों को फ्री में मिलेगा राशन, श्रमिकों की परेशानी होगी दूर

लुधियाना शहर से लगभग 5.86 लाख दूसरे राज्‍यों के श्रमिकों की इस योजना में शामिल किया गया है। इस योजना में रजिस्टर्ड कामगार व ईट भट्ठों पर काम करने वाले श्रमिक भी शामिल किए गए हैं।

By Sat PaulEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 11:50 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 11:50 AM (IST)
5 लाख से ज्‍यादा लोगों को फ्री में मिलेगा राशन, श्रमिकों की परेशानी होगी दूर
5 लाख से ज्‍यादा लोगों को फ्री में मिलेगा राशन, श्रमिकों की परेशानी होगी दूर

लुधियाना, जेएनएन। कोविड-19 महामारी के चलते गैर-स्मार्ट कार्ड धारकों को मुफ्त राशन मुहैया करवाने के लिए राज्य में आत्मनिर्भर योजना शुरू की गई है। इसके तहत करीब 14 लाख लोगों को कवर कर उन्हें फ्री राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना का शुभारंभ खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु की पत्नी ममता आशु ने लुधियाना में किया।

इस दौरान लुधियाना (पूर्वी) हलके के विधायक संजय तलवाड़ भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। एडीसी अमृत सिंह और नगर निगम की संयुक्त कमिश्नर स्वाति टिवाना, खाद्य आपूर्ति विभाग के जिला कंट्रोलर सुखविन्दर सिंह गिल और हरवीन कौर मौजूद रहीं। ममाता आशु ने बताया कि पंजाब सरकार की आत्मनिर्भर स्कीम के तहत जरूरतमंद व्यक्ति, लेबर, प्रवासी मजदूरों की पहचान की जा रही है जिनके पास स्मार्ट कार्ड नहीं हैं। योजना के तहत 10 किलो आटा, एक किलो दाल, एक किलो चीनी प्रति व्यक्ति मुहैया करवाई जाएगी। इस योजना में रजिस्टर्ड कामगार व ईट भट्ठों पर काम करने वाले श्रमिक भी शामिल किए गए हैं।

लुधियाना में 5.86 लाख कामगारों को किया शामिल

लुधियाना शहर से लगभग 5.86 लाख दूसरे राज्‍यों के श्रमिकों की इस योजना में शामिल किया गया है। ममता आशु ने कहा कि खाद्य सप्लाई विभाग द्वारा लोगों तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अधीन राशन पहुंचाने के लिए दिन रात काम किया जा रहा है। इसके अलावा खाद्य सप्लाई विभाग द्वारा 10 किलो आटा, 2 किलो दाल, 2 किलो चीनी की किटें भी तैयार की जा रही हैं। लगभग 17 लाख से अधिक ऐसी राशन किटें तैयार करके प्रदेशभर में रह रहे गैर स्मार्ट कार्ड धारकों और अन्य राज्यों के मजदूरों को बाटी जा चुकी हैं। अकेले जिला लुधियाना में 6 लाख फूड किटें बांंटी जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि राज्य के जरूरतमंद लोगों को अनाज समय पर पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने भारत सरकार द्वारा पंजाब को अलॉट 14145 मीट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिग एफसीआइ के गोदामों से बहुत तेजी से की गई। पंजाब देश का अकेला ऐसा राज्य है जिसने आटा बांटा है और प्रति परिवार प्रति महीना दाल देने की जगह प्रति व्यक्ति प्रति महीना दाल दी है।

पंजाब सरकार कर रही पूरा सहयोग

विधायक संजीव तलवाड़ ने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के हर वर्ग के लोगों की भलाई के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस मुश्किल घड़ी में लोगों का हर पक्ष से सहयोग किया जा रहा है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी