लुधियाना में डेंगू की दस्तक, डीएमसी में चार व दीपक अस्पताल में एक मरीज भर्ती, 60 मरीज संदिग्ध

लुधियाना में कोरोना का कहर थमने के साथ ही अब डेंगू ने दस्तक दे दी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार डेंगू का प्रकोप बढ़ सकता है। ऐसे में सेहत विभाग ने डेंगू को लेकर एडवाइजरी जारी कर लोगों को आगाह कर दिया है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:29 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:29 AM (IST)
लुधियाना में डेंगू की दस्तक, डीएमसी में चार व दीपक अस्पताल में एक मरीज भर्ती, 60 मरीज संदिग्ध
लुधियाना में डेंगू ने दस्तक दे दी है।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। लुधियाना में कोरोना का कहर थमने के साथ ही अब डेंगू ने दस्तक दे दी है। शहर के कई निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीज पहुंचने लगे हैं। डीएमसी अस्पताल में ही डेंगू के चार मरीज और दीपक अस्पताल में डेंगू का एक मरीज भर्ती किया गया है। यह मरीज चंद्र नगर, माडल टाउन, कैलाश नगर, जनता नगर और भामियां के रहने वाले हैं। इसके अलावा करीब 60 मरीज डेंगू के संदिग्ध भी सामने आए हैं। शहर के अन्य निजी अस्तपालों व नर्सिंग होम में भी डेंगू के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार डेंगू का प्रकोप बढ़ सकता है। ऐसे में सेहत विभाग ने डेंगू को लेकर एडवाइजरी जारी कर लोगों को आगाह कर दिया है।

सिविल सर्जन डा. किरण आहलुवालिया का कहना है कि सेहत विभाग की टीमों को डोर टू डोर चेकिंग के दौरान घरों से डेंगू का लारवा मिल रहा है। यह चिंता की बात है। विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं। डेंगू के मामले बढ़ने पर स्थिति और खराब हो सकती है। लारवा अधिकतर लोगों के घरों में फ्रिज के पीछे लगी ट्रे, कूलरों, कंटेनरों, गमलों, छत पर पड़े कबाड़ में जमा साफ पानी में मिल रहा है। लारवा सात दिन में पूरा एडल्ट मच्छर बनकर तैयार हो जाता है। घर में डेंगू मच्छर पैदा न हो इसके लिए लोग सतर्क रहें और एहतियात बरतें।  

फ्राइडे को मनाया जाएगा ड्राइ डे

सिविल सर्जन ने कहा कि डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाया जाएगा। इसके तहत सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं के साथ स्कूल, कालेज, यूनिवर्सिटी, अस्पतालों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर सेहत विभाग की एंटी लारवा टीम जांच करेगी। जहां लारवा पाया गया उन्हें जुर्माना किया जाएगा।

किस वर्ष डेंगू के कितने मरीज

वर्ष                    मरीज

2016                  755

2017                 1083

2018                  489

2019                  1509

2020                  1370

chat bot
आपका साथी