लुधियाना में चार करोड़ से चल रहा बाढ़ प्रबंधन का काम, वाट्सएप ग्रुप के जरिये अधिकारी रख रहे तालमेल

लुधियाना में बाढ़ प्रबंधन काे लेकर जिला प्रशासन इस बार चाैकस है। बीते वर्ष गांव गढ़ी फाजल व गढ़ी शेरु के पास सतलुज का पानी धुस्सी बांध तोड़कर घराें में घुस गया था।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 08:49 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 08:49 AM (IST)
लुधियाना में चार करोड़ से चल रहा बाढ़ प्रबंधन का काम, वाट्सएप ग्रुप के जरिये अधिकारी रख रहे तालमेल
लुधियाना में चार करोड़ से चल रहा बाढ़ प्रबंधन का काम, वाट्सएप ग्रुप के जरिये अधिकारी रख रहे तालमेल

लुधियाना, [राजेश शर्मा ]। सतलुज के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील प्वाइंट्स पर नजर गढ़ाए प्रशासन ने दो महीने पहले ही बाढ़ प्रबंधन कार्य शुरू कर दिए। बीते वर्ष गांव गढ़ी फाजल व गढ़ी शेरु के पास सतलुज का पानी धुस्सी बांध तोड़कर आबादी में घुस गया था। इसे रोकने के लिए प्रशासन का भी दम फूल गया। एहतिहात के तौर पर एनडीआरएफ व सेना को भी बुला लिया था। कायदे से यह कार्य अभी तक निपट जाना चाहिए था।

अधिकारियों का तर्क है कि लेटलतीफी की वजह लंबा चला लॉकडाउन है लेकिन राहत की बात है कि इन प्वाइंट्स की मरम्मत के लिए चार करोड़ का फंड भी जारी हो चुका है व ड्रेनेज विभाग तेजी से कार्य भी चला रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि पिछले साल वाले हालात इस बार देखने को नहीं मिलेंगे। जिला प्रशासन की खास नजर पर गांव गड़ी फाजल व गढ़ी शेरु का अति संवदेनशील प्वाइंट है। इस पर फोकस करते हुए रिपेयर पर जोर दिया हुआ है। उम्मीद है कि जल्द ही काम पूरा हो जाएगा।

इन पांच संवदेनशील प्वाइंट्स पर खास नजर

सतलुज के पांच किनारों वाले प्वाइंट्स को विभाग ने संवेदनशील घोषित कर रखा है। यह वह प्वाइंट्स है जिन पर बीते वर्ष में बाढ़ का खतरा मंडराता रहा है। इनमें धूलेवाल, मत्तेवाड़ा, खेहरा बेट, मन्नेवाल व सीड फार्म कांप्लेक्स जिसमें सीड फार्म नंबर 1 व 2 के नाजुक स्थान शामिल है।

बाढ़ संबंधी सूचना के लिए डायल करें 0161-2520232

जिला प्रशासन ने बाढ़ से निपटने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया है। 24 घंटे कार्यरत यहां तीन शिफ्टों में कर्मचारी तैनात रहते हैं। बाढ़ संबंधी आपात सूचना के लिए लैंडलाइन नंबर 0161-2520232 पर संपर्क किया जा सकता है।

मानसून से पहले स्टेशन नहीं छोड़ सकते अधिकारी

बीते दिनों बाढ़ रोकथाम प्रबंधन का जायजा लेने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए डीसी वरिंदर शर्मा ने वाट्सएप ग्रुप के जरिए आपसी तालमेल बनाने के निर्देश दिए थे। नगर निगम, सिंचाई, ड्रेनेज विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई मीटिंग में डीसी ने 24 घंटे काम करने वाले फ्लड कंट्रोल रूम के लिए संबंधित इलाके के एसडीएम की ड्यूटी भी लगाई है। सभी एसडीएम को एक एक वायरलेस पब्लिक एड्रेस वाहन तैयार रखने के निर्देश भी दिए हैं। वहीं अधिकारियों को मानूसन समाप्ति से पहले बिना मंजूरी स्टेशन नहीं छोड़ने के निर्देश भी जारी हो चुके हैं।

जिले के पांच नाजुक प्वाइंट्स पर खास तौर पर नजर है। इन सभी पर जो भी रिपेयर है वह तेजी से जारी है। इनमें तीन प्वाइंट ऐसे है जिस पर काम की गति और बढ़ा दी है।-हरजोत सिंह वालिया, एक्सईएन ड्रेनेज

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी