माछीवाड़ा के पास 500 करोड़ की लागत से बनेगा फूड प्राेसेसिंग प्लांट, 30 मई को अमरिंदर रखेंगे नींव पत्थर

माछीवाड़ा के नजदीक गांव सहजो माजरा और रतीपुर में इफको और स्पेन की कंपनी कौंजेलाडोस डी नावरा द्वारा फूड प्रॉसेसिंग प्लांट लगाया जा रहा है।

By Edited By: Publish:Sun, 26 May 2019 05:58 AM (IST) Updated:Sun, 26 May 2019 03:30 PM (IST)
माछीवाड़ा के पास 500 करोड़ की लागत से बनेगा फूड प्राेसेसिंग प्लांट, 30 मई को अमरिंदर रखेंगे नींव पत्थर
माछीवाड़ा के पास 500 करोड़ की लागत से बनेगा फूड प्राेसेसिंग प्लांट, 30 मई को अमरिंदर रखेंगे नींव पत्थर

संस, श्री माछीवाड़ा साहिब : माछीवाड़ा के नजदीक गांव सहजो माजरा और रतीपुर में इफको और स्पेन की कंपनी कौंजेलाडोस डी नावरा द्वारा फूड प्राेसेसिंग प्लांट लगाया जा रहा है, जिसका नींव पत्थर 30 मई को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह रखेंगे। 52 एकड़ में माछीवाड़ा के नजदीक लगने वाला यह प्लांट इलाके के किसान के लिए वरदान साबित होगा और सब्जी की काश्त करने वाले 10,000 किसानों को इसका लाभ मिलेगा। प्लांट की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार इस पर 500 करोड़ रुपये का अनुमानित खर्च आएगा और यह 2020 तक शुरू कर दिया जाएगा।

इफको कंपनी के रविइंदरपाल सिंह ने बताया कंपनी द्वारा आलू, ब्रोकली, फूल गोभी, बंद गोभी, गाजर, शिमला मिर्च, मटर के बीज के अलावा अन्य सब्जियों के बीज किसानों को मुहैया करवाए जाएंगे और उसकी काश्त करवाई जाएगी।

किसानों से खरीदी जाएगी सब्जी

कंपनी द्वारा बढि़या रेटों पर यह सारी सब्जी किसानों से खरीदी जाएगी और फिर इस प्लांट में लाकर सब्जी को डिब्बा बंद कर 40 प्रतिशत भारत में बेचा जाएगा। कंपनी की याेजना इस सब्जी काे अन्य देशों को निर्यात की भी याेजना है। फूड प्लांट की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष 1,50,000 मीट्रिक टन कच्ची सब्जियां खरीदी जाएंगी। उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा सब्जी की काश्त करने वाले किसानों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

अमरिंदर सिंह के आगमन को लेकर तैयारियां तेज

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के आगमन को लेकर माछीवाड़ा के निकट सर¨हद नहर किनारे गांव सहजो माजरा में तैयारियां जोरों पर हैं। शनिवार को डीसी प्रदीप अग्रवाल और एसडीएम गीतिका सिंह ने भी तैयारियों का जायजा लिया।

फूड प्रॉसेसिंग प्लांट में 2500 लोगों को मिलेगा रोजगार

हलका समराला के विधायक अमरीक सिंह ढिल्लों ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने 500 करोड़ का प्लांट हलका समराला में लगाने को प्रवानगी देकर इलाके के लोगों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है जो इलाके के किसानों के लिए वरदान साबित होगा। प्लांट लगने से 2500 लोगों को रोजगार मिलेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी