माछीवाड़ा रोड पर बनेगा फूड कलस्टर, 20 कंपनियों ने मिलकर की तैयारी

कृषि प्रधान प्रदेश पंजाब के फूड प्रॉसेसिंग यूनिटों ने भी अब कलस्टर बनाने की ओर कदम बढ़ाए हैं। इसको लेकर बीस कंपनियों ने साथ मिलकर तैयारी की है।

By Sat PaulEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 12:49 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 05:09 PM (IST)
माछीवाड़ा रोड पर बनेगा फूड कलस्टर, 20 कंपनियों ने मिलकर की तैयारी
माछीवाड़ा रोड पर बनेगा फूड कलस्टर, 20 कंपनियों ने मिलकर की तैयारी

लुधियाना, [मुनीश शर्मा] कृषि प्रधान प्रदेश पंजाब के फूड प्रॉसेसिंग यूनिटों ने भी अब कलस्टर बनाने की ओर कदम बढ़ाए हैं। इसको लेकर बीस कंपनियों ने साथ मिलकर तैयारी की है। साथ ही एक सोसायटी का गठन भी किया है। लुधियाना के माछीवाड़ा रोड पर इसके लिए जमीन की तलाश भी कर ली गई है। यहां लुधियाना फूड कलस्टर का निर्माण 10 एकड़ में किया जाएगा। यहां अत्याधुनिक तकनीक से लैस बीस यूनिट स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है और इसमें कुछ बड़े कॉरपोरेट भी शामिल करने की तैयारी है। कलस्टर के हेड एवं पापुलर फूड के एमडी इंद्रपाल सिंह एवं अंकल फूड के एमडी हितेश डंग के मुताबिक कलस्टर के माध्यम से पंजाब की फूड प्रॉसेसिंग इंडस्ट्री को अग्रसर करने की तैयारी है। इसके लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। इसके पश्चात केंद्र सरकार की योजना के तहत इसे पूर्ण किया जाएगा। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक महेश खन्ना की ओर से इसके लिए फाइल तैयार की जा रही है। केंद्र की कलस्टर योजना के तहत पंजाब इंडस्ट्री विभाग इसे सहयोग करेगा। इसमें केंद्र की सब्सिडी भी ली जाएगी।

बिस्किट नमकीन के लगेंगे प्रोजेक्ट

इस प्रोजेक्ट में फूड प्रॉसेसिंग में बिस्किट, नमकीन, मिठाइयां, सॉस, हेल्दी ड्रिंक्स, जूस सहित विभिन्न फूड कैटेगिरी प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे। इसमें अभी बीस कंपनियों ने शुरुआत में रुचि दिखाई है, जबकि इसमें संख्या बढऩे पर और विस्तार किया जाएगा।

हरसिमरत कौर बादल ने भी दिया सहयोग देने का वादा

इस प्रोजेक्ट को लेकर उद्यमियों ने केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के साथ भी वार्ता की है। फूड प्रोसेसिंग यूनिटों को मंत्री ने केंद्रीय स्कीमों का लाभ देने के लिए पूर्ण सहयोग देने की बात कही है। इस प्रोजेक्ट में फूड प्रोसेसिंग के विस्तार के लिए काम किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी