लुधियाना में बुड्ढा दरिया का फ्लो मिला 753 एमएलडी, आइआइटी रुड़की की रिपोर्ट में पता चला; अब फिर होगी चेकिंग

लुधियाना में बुड्ढा दरिया में पानी के फ्लो पर आइआइटी रुड़की की रिपोर्ट से एक और नया आंकड़ा सामने आ गया। हालांकि ये आंकड़ा भी बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने से पहले के आंकड़े से 53 एमएलडी अधिक है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 06:28 AM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 06:28 AM (IST)
लुधियाना में बुड्ढा दरिया का फ्लो मिला 753 एमएलडी, आइआइटी रुड़की की रिपोर्ट में पता चला; अब फिर होगी चेकिंग
लुधियाना में बुड्ढा दरिया में पानी के फ्लो को लेकर आइआइटी रुड़की ने रिपोर्ट भेजी है।

लुधियाना [राजेश भट्ट]। लुधियाना में बुड्ढा दरिया में पानी के फ्लो पर इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी (आइआइटी) रुड़की की रिपोर्ट से एक और नया आंकड़ा सामने आ गया। रिपोर्ट से ये तो पता चला गया है कि दरिया में 2000 एमएलडी नहीं, बल्कि 753 एमएलडी पानी बह रहा है। हालांकि ये आंकड़ा भी बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने से पहले के आंकड़े से 53 एमएलडी अधिक है। दरिया में पानी के फ्लो के कारण प्रोजेक्ट प्रभावित न हो, इसके लिए अब एक बार फिर से दरिया के पानी का फ्लो चेक किया जाएगा। मंत्री भारत भूषण आशु ने पंजाब म्यूनिसिपल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी (पीएमआइडीसी) के सीईओ अजाय शर्मा को हिदायतें दी हैं कि एक बार फिर से दरिया में पानी का फ्लो चेक करवाएं। इसके लिए चाहे किसी और एजेंसी को हायर किया जाए।

यह भी पढ़ें- चंडीगढ़ में 1 अप्रैल से होंगे यह खास बदलाव, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

दरअसल शहर के उद्यमी ने फरवरी में दावा किया था कि दरिया में 700 एमएलडी नहीं है, 2000 एमएलडी पानी का फ्लो है। ऐसे जो प्रोजेक्ट दरिया के पानी को साफ करने के लिए लगाया जा रहा है, वह नाकाफी है। उद्यमी ने तब जीएनई के विशेषज्ञों की एक रिपोर्ट भी सामने रखी थी, हालांकि पीएमआइडीसी के सीईओ अजाय शर्मा ने उनकी प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर दिए थे। उसके बाद सरकार ने आइआइटी रूड़की की टीम से दरिया का फ्लो चेक करवाया। टीम ने चार दिन तक दरिया के पानी का फ्लो चेक किया। इसमें यह बात सामने आई कि दरिया में 753 एमएलडी पानी बह रहा है।

यह भी पढ़ें-  तलाक के 5 साल बाद पति ने की दरिंदगी की हदें पार, अमृतसर से लुधियाना आकर महिला के साथ किया दुष्कर्म

ये रिपोर्ट बुधवार को मानिटरिंग कमेटी के साथ हुई मंत्री की बैठक में रखी गई। इस पर मंत्री ने कहा कि 53 एमएलडी का जो फर्क पहले की और अब की रिपोर्ट में है, उसे एक बार फिर से चेक किया जाए। मंत्री ने अजाय शर्मा को कहा कि अब पानी का फ्लो किसी दूसरी तकनीक से भी चेक करवाएं। गौरतलब है कि जब डीपीआर तैयार की गई थी तब बुड्ढा दरिया में इंडस्ट्री, डोमस्टिक व डेयरी का कुल पानी 700 एमएलडी के करीब था।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी