Smart City Mission के तहत लुधियाना में पहला वाटर फ्रंट बनकर तैयार, मार्निंग व इविनंग वॉक कर सकेंगे लाेग

लुधियाना के सिधवां नहर के किनारे बने पहले वाटर फ्रंट का नजारा। (जेएनएन)
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 10:35 AM (IST) Author: Vipin Kumar

लुधियाना, जेएनएन। Smart City Mission : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सिधवां नहर के किनारे बनाए जा रहे तीन वाटर फ्रंट में से पहला तैयार हो गया है। कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने लोगों से अपील की है कि फ्रंट तैयार हो गया है और अब यहां मार्निंग व इविनंग वॉक के लिए आ सकते हैं।

उन्होंने साथ ही लोगों से इसे साफ-सुथरा बनाए रखने काे कहा है ताकि यह आकर्षक बना रहे। जोन डी के पीछे वाला वाटर फ्रंट भी लगभग तैयार है और जल्द ही उसे भी जनता के लिए खोल दिया जाएगा। वाटर फ्रंट में शानदार लाइटिंग व लैंड स्कैपिंग की गई है। इस वाटर फ्रंट में लाेगाें काे कई सुविधाएं भी हासिल हाेंगी। कराेड़ाें की लागत से शहर में तीन वाटर फ्रंट बनाए जा रहे हैं। 

20 करोड़ रुपये के करीब अाएगा खर्च 

वाटर फ्रंट स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाए जा रहे हैं, जिन पर 20 करोड़ रुपये के करीब खर्च होने हैं। वाटर फ्रंट बनने के साथ ही सिधवां कैनाल के साथ सोलर लाइट्स लगाई जाएंगी और रात को नहर का यह किनारा दूधिया रोशनी से जगमगाएगा। सिधवां कैनाल के किनारे नगर निगम की जमीन खाली पड़ी है। देखरेख न होने की वजह से यह गंदगी से भरी रहती है, जिसकी वजह से नहर में भी गंदगी फैल जाती है।

सेकेंड फेज में बनेगा रेस्टोरेंट

स्मार्ट सिटी के तहत नहर के किनारे सेकेंड फेज में जो वाटर फ्रंट बनना है उसमें रेस्टोरेंट बनाने का प्रस्ताव भी है। रेस्टोरेंट का प्रस्ताव पहले फ‌र्स्ट फेज में जोड़ा जा रहा था, लेकिन सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने इसे सेकेंड फेज में गिल रोड की तरफ बनाने का सुझाव दिया, जिसके बाद पहले फेज से इसे ड्रॉप करके दूसरे फेज के साथ जोड़ दिया गया। 

वाटर फ्रंट में होंगी यह सुविधाएं

-तीन मीटर चौड़ा साइकिलिंग ट्रैक

-तीन मीटर चौड़ा फुटपाथ

-पब्लिक टॉयलेट

-नहर के किनारे आकर्षक रेलिग

-लैय्यर वैली से वाटर फ्रंट के लिए सीढि़यां बनेंगी

-गार्डन जिम होंगे

-सोलर सिस्टम

चिल्ड्रन कॉर्नर

वाटर रिचार्जिग सिस्टम

एलईडी लाइट्स

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.