लुधियाना में हाईटेक होगी फायर ब्रिगेड, हाइड्रोलिक सीढ़ी वाले फायर टेंडर का लिया गया ट्रायल

लुधियाना नगर निगम अब फायर ब्रिगेड को हाईटेक बनाने की कवायद में जुटा है। निगम जल्दी ही शहर के लिए हाईड्रोलिक सीढ़ी वाला फायर टेंडर खरीदने की तैयारी में है। बुधवार को निगम ने जोन डी में एक कंपनी के फायर टेंडर की कारगुजारी देखी।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 04:06 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 04:06 PM (IST)
लुधियाना में हाईटेक होगी फायर ब्रिगेड, हाइड्रोलिक सीढ़ी वाले फायर टेंडर का लिया गया ट्रायल
लुधियाना में हाइड्रोलिक सीढ़ी वाले फायर टेंडर का ट्रायल लिया गया।

लुधियाना, जेएनएन। लुधियाना में ऊंची-ऊंची इमारतें बन गई लेकिन नगर निगम के पास अभी तक हाईड्रोलिक सीढ़ी वाला फायर टेंडर नहीं है। जिसकी वजह से ऊंची इमारतों में लगी आग बुझाने के लिए फायर कर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। नगर निगम अब फायर ब्रिगेड को हाईटेक बनाने की कवायद में जुटा है। निगम जल्दी ही शहर के लिए हाइड्रोलिक सीढ़ी वाला फायर टेंडर खरीदने की तैयारी में है। फायर टेंडर खरीदने से पहले निगम अलग-अलग कंपनियों के फायर टेंडरों की कार्य प्रणाली समझना चाहता है। बुधवार को निगम ने जोन डी में एक कंपनी के फायर टेंडर की कारगुजारी देखी। निगम की पर्चेज कमेटी ने ट्रायल के बाद हाईड्रोलिक सीढ़ी से युक्त फायर टेंडर की तकनीकी जानकारी ली। निगम की पर्चेज कमेटी अब अफसरों के साथ बैठकर नए फायर टेंडर खरीदने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी।

मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि लुधियाना में बड़े-बड़े माल व ऊंची-ऊंची इमारतें बन गई। फायर ब्रिगेड की लंबे समय से डिमांड है कि हाईड्रोलिक सीढ़ी वाले फायर टेंडर मंगवाए जाए। उन्होंने बताया कि नगर निगम ने हाईड्रोलिक सीढ़ी वाले फायर टेंडर खरीदने का फैसला किया है। कुछ कंपनियों ने इच्छा जाहिर की थी कि वह अपने फायर टेंडर दिखाना चाहते हैं। बुधवार को एक कंपनी अपना फायर टेंडर लेकर आई थी और उसने डेमो दिखाया। मेयर ने बताया कि अफसरों और पर्चेज कमेटी के सदस्यों ने डेमो देखा है। अब उसके तकनीकी पहलुओं पर चर्चा करने के बाद खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाए। इस मौके पर सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा, पार्षद डा जयप्रकाश, ममता आशु, एसई रजिंदर सिंह व फायर ब्रिगेड के अफसर भी मौजूद रहे। फायर अफसर स्वर्ण चंद ने बताया कि शहर को हाईड्रोलिक सीढ़ी वाले फायर टेंडरों की जरूरत है। इससे आग बुझाने में आसानी रहेगी।

chat bot
आपका साथी