Schools Reopen in Ludhiana: पांचवीं से आठवीं कक्षा के 18 जनवरी से खुलेंगे निजी स्कूल, तीन घंटे लगेगी कक्षाएं

Schools Reopen in Ludhiana काेराेना संकट के बाद जिले में स्कूल खुलने के लिए अभिभावकों की स्वीकृति लेनी जरूरी हाेगी। इसके अलावा स्कूल नहीं आने वाले बच्चों के लिए आनलाइन पढ़ाई रहेगी जारी। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 08:05 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 08:05 AM (IST)
Schools Reopen in Ludhiana: पांचवीं से आठवीं कक्षा के 18 जनवरी से खुलेंगे निजी स्कूल, तीन घंटे लगेगी कक्षाएं
शहर के निजी स्कूल 18 जनवरी से खुल जाएंगे। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, [राधिका कपूर]। पांचवीं से बारहवीं तक सभी स्कूलों को खोलने के सरकार के फैसले के बाद शहर के निजी स्कूल 18 जनवरी से पांचवीं से आठवीं तक की कक्षाएं शुरू कर रहे हैं। निजी स्कूलों में आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से पढ़ाई जारी रहेगी। अभिभावकों की स्वीकृति के बाद ही बच्चे स्कूल बुलाए जाएंगे। जो अभिभावक बच्चे स्कूल नहीं भेजना चाहते उनके आनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। कक्षाएं तीन घंटे ही लगेंगी। निजी स्कूलों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। गौरतलब है कि नौवीं से बारहवीं तक स्कूलों में कक्षाएं पहले से लग रही हैं।

वायरस से बचाव के उपाय जरूरी
- स्कूल आने वाले बच्चों को मास्क लगाना होगा।
- प्रवेश के समय थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ सैनिटाइज करने होंगे।
- स्कूल परिसर और कक्षाओं में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।
----
बिना ब्रेक लगेंगी कक्षाएं
चंडीगढ़ रोड स्थित बीसीएम स्कूल के प्रिंसिपल डीपी गुलेरिया का कहना है कि 18 जनवरी से प्रयोग के तौर पर सिर्फ आठवीं कक्षा के बच्चों को बुलाएंगे। अन्य कक्षाओं के बच्चों को सोमवार से बुलाया जाएगा। एक कक्षा में 20 बच्चे बैठेंगे। तीन घंटे तक बिना ब्रेक कक्षाएं लगाएंगे।

एक कक्षा में बैठेंगे सिर्फ 20 बच्चे
- कुंदन विद्या मंदिर स्कूल सिविल लाइंस की प्रिंसिपल नविता पुरी का कहना है कि 18 जनवरी को पहले दिन पांचवीं कक्षा के ही बच्चे बुलाए जाएंगे। प्रत्येक कक्षा में 20 बच्चों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। आनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी।

अलग-अलग दिन आएंगे बच्चे
- गुरु नानक पब्लिक स्कूल सराभा नगर की प्रिंसिपल परविंदर कौर कहती हैं कि सोमवार से बुधवार तक पांचवीं से आठवीं और वीरवार से शनिवार नौवीं से बारहवीं के बच्चों को बुलाया जाएगा।

अभिभावकों को स्कूल छोड़ने होंगे बच्चे
- डीएवी पब्लिक स्कूल बीआरएस नगर की प्रिंसिपल जसविंदर सिद्धू बताती हैं कि जो अभिभावक बच्चों को स्कूल आने की स्वीकृति देंगे, वह आ सकते हैं। सोमवार से बुधवार तक कक्षा आठवीं, नौवीं व ग्यारहवीं और  वीरवार से शनिवार तक पांचवीं, छठी और सातवीं कक्षा के बच्चे बुलाए जाएंगे। यातायात की व्यवस्था शुरू नहीं की है। अभिभावकों को ही बच्चों को स्कूल छोड़ना होगा।

chat bot
आपका साथी