फीको ने छोटे उद्योगों के लिए सख्त बैंकिग कानूनों की निदा की

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक बैंकों ने 23 जुलाई 2021 को बड़ी संख्या में चालू खातों को सील कर दिया है। बैंक खातों को सील करने से व्यापारियों में रोष है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:59 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:59 PM (IST)
फीको ने छोटे उद्योगों के लिए सख्त बैंकिग कानूनों की निदा की
फीको ने छोटे उद्योगों के लिए सख्त बैंकिग कानूनों की निदा की

जागरण संवाददाता, लुधियाना : भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक बैंकों ने 23 जुलाई, 2021 को बड़ी संख्या में चालू खातों को सील कर दिया है। बैंक खातों को सील करने से व्यापारियों में रोष है।

फेडरेशन आफ इंडस्ट्रीयल एंड कामर्शियल आर्गनाइजेशन (फीको) के चेयरमैन केके सेठ, प्रधान गुरमीत सिंह कुलार, उपचेयरमैन विपन मित्तल, वरिष्ठ उपप्रधान मनजिदर सिंह सचदेवा और महासचिव राजीव जैन ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को एक ज्ञापन भेजा गया है। फीको ने कमजोर एमएसएमई क्षेत्र को इन कड़े कानूनों से बाहर रहने का आग्रह किया, क्योंकि एमएसएमई क्षेत्र में एनपीए न्यूनतम हैं। फीको ने मांग की है कि व्यापार समुदाय के लिए एक परिभाषित प्रक्रिया होनी चाहिए, जो उनकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में हस्तक्षेप न करे और इसे उचित कार्यान्वयन का आश्वासन दिया जाना चाहिए जो बैंक और उद्योग दोनों के लिए फायदेमंद हो। उद्योग ने एक से अधिक खाते और एक से अधिक बैंक में खाते रखने को जाय•ा ठहराया है।

सेठ ने कहा कि बैंकों को केवल उन्हीं खातों का चयन और सील करना चाहिए, जो खराब ऋण और गैर-निष्पादित खाते या गैर-निष्पादित खाते हैं। उद्योग के प्रबंधन और अच्छे खातों को सील करने और उनके लिए दहशत की स्थिति पैदा करने के बजाय, एक से अधिक बैंकों में उद्योग खातों के प्रबंधन का मुख्य कारण आधुनिक तरीकों, विशेष रूप से आइटी बुनियादी ढांचे की कमी है।

फीको के महासचिव राजीव जैन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक इकाइयां, जिनके कार्यालय शहरी क्षेत्रों में हैं, उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में आपातकालीन लेनदेन और शहरी क्षेत्रों में सामान्य लेनदेन के लिए कई खाते रखने पड़ते हैं। ऐसी औद्योगिक इकाइयों को दो या दो से अधिक शाखाओं या बैंकों में खाते रखने पड़ते हैं। इसके अलावा, फैक्ट्री बिल्डिंग लोन, मशीनरी टर्म लोन, होम लोन, आटोमोबाइल लोन और क्रेडिट कार्ड भुगतान विभिन्न खातों से डेबिट किए जाते हैं। उन खातों को सील करने से उद्योग जगत में दहशत की लहर दौड़ गई है।

chat bot
आपका साथी