फिक्की एफएलओ ने गांव की महिलाओं को अचार बनाने की दी जानकारी

फिक्की एफएलओ लुधियाना चैप्टर ने फिल्लौर में वर्कशाप आयोजित कर महिलाओं को अचार बनाने की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 07:24 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 07:24 PM (IST)
फिक्की एफएलओ ने गांव की महिलाओं को अचार बनाने की दी जानकारी
फिक्की एफएलओ ने गांव की महिलाओं को अचार बनाने की दी जानकारी

जागरण संवाददाता, लुधियाना : फिक्की एफएलओ लुधियाना चैप्टर ने अनूठा प्रयास किया है। वर्कशाप में गांव की महिलाओं को अचार बनाने की जानकारी दी गई। यह प्रयास एफएलओ की पूर्व चेयरपर्सन मन्नत कोठारी ने शुरू किया था, जिसे अब नई चेयरपर्सन राधिका गुप्ता आगे बढ़ा रही हैं। सीनियर वाइस चेयर नेहा गुप्ता व सनम मेहरा भी उक्त प्रयास में लीड कर रही हैं।

गांव अडाप्शन प्रोजेक्ट के तहत फिक्की एफएलओ ने फिल्लौर के गांव में वर्कशाप का आयोजन किया, जिसे नीतू ब्यास ने आयोजित किया। यह प्रोग्राम स्टार्टअप प्रोजेक्ट के तहत गांव की महिलाओं के लिए अचार उद्योग से संबंधित रहा जोकि कोरोना महामारी के समय बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। ग्रामीण महिलाओं को फिक्की एफएलओ ने एक ऐसा मंच दिया है जिसके माध्यम से वह अचार बनाने की सीख हासिल कर इसे आसानी से बेच भी सकती हैं। इस सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत मार्केटिग, पैकिग और इसे बेचने से आय होगी।

चेयरपर्सन राधिका गुप्ता ने आगामी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि मेडिकल कैंप, साफ्ट स्किलिग, कंप्यूटर और कम्युनिकेशन, फलादार पौधे इत्यादि लगाए जाएंगे। फिक्की एफएलओ ने लुधियाना में विभिन्न गांवों को अडाप्ट किया है, जहां युवाओं, महिलाओं, विद्यार्थियों को शिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान पायल महिद्रा, रचना गोयल, पूजा चोपड़ा, सिमरन, अंजलि शर्मा, सुप्रीत बेदी, शैली आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी